Jio दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल इंटरनैट कंपनी; 5G, 6G Technology के लिए 350 पेटैंट आवेदन : अंबानी

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनैट बाजार है और जियो अपने 49 करोड़ ग्राहकों के साथ वैश्विक मोबाइल इंटरनैट कंपनी बन गई

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनैट बाजार है और जियो अपने 49 करोड़ ग्राहकों के साथ वैश्विक मोबाइल इंटरनैट कंपनी बन गई है। रिलायंस जियो के ग्राहक औसतन प्रति माह 30 जीबी से अधिक डाटा (इंटरनैट) का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) की 47वीं वार्षकि आम बैठक में कहा कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा डाटा बाजार है, जिसमें जियो ने वैश्विक ट्रैफिक में लगभग 8 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है और प्रमुख वैश्विक कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

अंबानी ने कहा कि जियो के कारण भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा डाटा बाजार बन गया है। आज, जियो वैश्विक मोबाइल ट्रैफिक का लगभग 8 प्रतिशत वहन करता है, जो विकसित बाजारों सहित प्रमुख वैश्विक कंपनियों से भी आगे है। उन्होंने कहा कि जियो के ग्राहक औसतन हर महीने 30 जीबी से ज्यादा डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं। जियो एयरफाइबर का लक्ष्य हर 30 दिनों में 10 लाख घरों को जोड़ कर रिकॉर्ड 10 करोड़ घरों तक पहुंचना है।

अंबानी ने कहा कि जियो ने 5जी और 6जी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में 350 पेटैंट आवेदन किए हैं। मुकेश अंबानी ने 2जी ग्राहकों को 4जी में लाने की योजना पेश करते हुए कहा कि जैसे-जैसे 5जी फोन किफायती होते जाएंगे, जियो के नैटवर्क पर 5जी अपनाने की गति बढ़ेगी, जिससे डाटा खपत में और वृद्धि होगी। जैसे-जैसे अधिक उपयोगकत्र्ता 5जी नैटवर्क की ओर बढ़ेंगे, हमारे 4जी नैटवर्क की क्षमता बढ़ती जाएगी।

- विज्ञापन -

Latest News