चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के पेइचिंग शिखर सम्मेलन में उपस्थित विदेशी मेहमानों के लिए स्वागत भोज का आयोजन

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनकी पत्नी फंग लीयुआन ने 4 सितंबर को पेइचिंग में चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के पेइचिंग शिखर सम्मेलन में उपस्थित विदेशी मेहमानों के लिये रात्री भोज का आयोजन किया। इस मौके पर शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और अफ्रीका के साझे भविष्य वाले समुदाय का आधार मजबूत है, प्रारंभिक बिंदु.

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनकी पत्नी फंग लीयुआन ने 4 सितंबर को पेइचिंग में चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के पेइचिंग शिखर सम्मेलन में उपस्थित विदेशी मेहमानों के लिये रात्री भोज का आयोजन किया। इस मौके पर शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और अफ्रीका के साझे भविष्य वाले समुदाय का आधार मजबूत है, प्रारंभिक बिंदु उच्च है और संभावना विशाल है। इसने मानव जाति साझे भविष्य वाले समुदाय के निर्माण के लिये आदर्श मिसाल खड़ा की। चीन और अफ्रीकी देशों ने साम्राज्यवाद, उपनिवेशवाद और आधिपत्य के विरुद्ध संघर्षों में मिलकर प्रयास किया। विकास और आधुनीकिकरण के रास्ते पर हम एक साथ आगे बढ़ रहे हैं। कोविड-19 महामारी की रोकथाम और अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय मामलों में हमने सहयोग किया। अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में चाहे कोई भी परिवर्तन क्यों न आये, चीन और अफ्रीका के बीच मित्रता हमेशा मजबूत होगी।

शी चिनफिंग ने यह भी कहा कि साझे भविष्य वाले समुदाय का निर्माण मानव जाति का समान सपना है। आधुनिकीकरण सपनों को वास्तविकता से जोड़ने का एकमात्र रास्ता है। अतीत या वर्तमान में साझे भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में चीन और अफ्रीका आगे हैं। भविष्य में हम आगे ही रहेंगे। विश्वास है कि 2.8 अरब से अधिक चीनी और अफ्रीकी लोग अगर हाथ से हाथ मिलाएंगे, तो अवश्य ही आधुनीकिकरण के रास्ते पर प्रगति करेंगे और मानव जाति के साझे भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में ज्यादा योगदान देंगे।

वहीं, मंच के सह-अध्यक्ष देश सेनेगल के राष्ट्रपति बस्सिरौ डियोमाये फेय ने अफ्रीकी देशों के नेताओं की ओर से कहा कि अफ्रीका और चीन के बीच मित्रता का लंबा इतिहास है। दोनों पक्ष एक दूसरे के साथ समान व्यवहार करते हैं, आपसी सम्मान करते हैं और एकजुट होकर सहयोग करते हैं। अफ्रीका चीन के साथ सहयोग मजबूत करने के साथ व्यापक रणनीतिक साझेदारी बढ़ाना चाहता है, ताकि और अच्छे से समान हितों की रक्षा की जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News