सऊदी अरब के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ने को तैयार है चीन : चीनी पीएम

चीनी प्रधान मंत्री ली छ्यांग ने 11 सितंबर को रियाद के शाही भवन में सउदी अरब के राजकुमार और प्रधान मंत्री मोहम्मद के साथ वार्ता की और चीन-सउदी अरब उच्च स्तरीय संयुक्त समिति की चौथी बैठक की सह-अध्यक्षता की। ली छ्यांग ने कहा कि चीनी पक्ष सउदी अरब के साथ समान विकास के रास्ते पर.

चीनी प्रधान मंत्री ली छ्यांग ने 11 सितंबर को रियाद के शाही भवन में सउदी अरब के राजकुमार और प्रधान मंत्री मोहम्मद के साथ वार्ता की और चीन-सउदी अरब उच्च स्तरीय संयुक्त समिति की चौथी बैठक की सह-अध्यक्षता की। ली छ्यांग ने कहा कि चीनी पक्ष सउदी अरब के साथ समान विकास के रास्ते पर घनिष्ठ समन्वय कर कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ने को तैयार है।

ली छ्यांग ने कहा कि चीन सउदी अरब के साथ पारस्परिक समर्थन मजबूत कर एक दूसरे का विकास महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखते हुए उच्च स्तरीय संयुक्त समिति की और बड़ी भूमिका निभाने और द्विपक्षीय सम्बंधों का और नया विकास बढ़ाने और निरंतर दोनों देशों की जनता का कल्याण बढ़ाने का इच्छुक है। दोनों पक्षों को व्यापार का विस्तार करना, तेल व गैस, रसायन, बुनियादी संस्थापन आदि परंपरागत क्षेत्रों में सहयोग गहराना, नवीन ऊर्जा, दूर संचार, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि नवोदित क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना, अपने-अपने देशों के उद्यमों को एक दूसरे देश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना और एक साथ वैश्विक व्यावसायिक चेन और सप्लाई चेन की स्थिरता बनाए रखनी चाहिए। दोनों पक्षों को 2025 चीन-सउदी अरब सांस्कृतिक वर्ष को बखूबी अंजाम देना चाहिए।

मोहम्मद ने बताया कि सउदी अरब चीन के साथ घनिष्ठ उच्च स्तरीय आवाजाही करने, उच्च स्तरीय संयुक्त समिति की भूमिका अच्छी तरह निभाने, ऊर्जा, निवेश व संस्कृति में सहयोग गहराने को तैयार है। सउदी अरब फिलिस्तीन सवाल पर चीन के न्यायपूर्ण पक्ष की प्रशंसा करता है और चीन के साथ बहुपक्षीय अंतरराष्ट्रीय मामलों में समन्वय मज़बूत करने को उत्सुक है। यात्रा को दौरान दोनों पक्षों ने कई द्विपक्षीय सहयोग समझौते संपन्न किये।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग) 

- विज्ञापन -

Latest News