Jalandhar Rural Police ने अंकुश भैया Gang के 7 गैंगस्टर पकड़े, Information लीक करने वाला कांस्टेबल भी काबू

अपराधी गिरोह के पास से 4 अवैध पिस्तौल, 7 जिंदा कारतूस, 1000 अल्प्राजोलम की गोलियां और एक लग्जरी कार बरामद की हैं।

जालंधर : Jalandhar Rural Police ने  कुख्यात अंकुश भाया गिरोह के 7 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।  यह लोग विदेश में बैठे गैंगस्टरों विक्रम बराड़, गोल्डी बराड़, रिंदा बाबा और रवि बलचोरिया सहित प्रमुख आपराधिक गिरोहों से जुड़े हुए हैं और उनके आदेश पर आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देते थे।
गिरोह के सदस्य पूरे पंजाब में अवैध हथियारों की तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी और जबरन वसूली का धंधा चलाते थे। गिरफ्तार किए गए सात व्यक्तियों की पहचान अंकुश सभ्रवाल उर्फ भाया, पुत्र रमेश कुमार, मोहल्ला ऋषि नगर, नकोदर पंकज सभ्रवाल उर्फ पंकू, पुत्र रमेश कुमार, निवासी मोहल्ला ऋषि नगर, नकोदर; विशाल सभ्रवाल उर्फ भड़ठू, पुत्र जंग बहादुर, निवासी ऋषि नगर, नकोदर; हरमनप्रीत सिंह उर्फ हरमन, पुत्र बलदेव सिंह, निवासी मोहल्ला रौंटा, नकोदर; जसकरन सिंह पुरेवाल उर्फ करण उर्फ जस्सा, पुत्र तेजा सिंह, निवासी मोहल्ला गोंस, नकोदर; अरियान सिंह, पुत्र राजिंदर सिंह, निवासी गाँव नवाजीपुर, थाना शाहकोट; और रूपेश कुमार, पुत्र राजेश कुमार, निवासी ऋषि नगर, नकोदर के निवासी के रूप में हुई है।

मामले में करण सभ्रवाल उर्फ कन्नू पुत्र सुरिंदर कुमार निवासी ऋषि नगर, नकोदर और दलबीर सिंह उर्फ हरमन उर्फ भोला उर्फ लंगड़ा पुत्र शिंगारा सिंह निवासी मोहल्ला गोंस, नकोदर को नामजद किया गया है। मामले में होशियारपुर निवासी दीपू अभी वांछित है।

SSP  हरकमल प्रीत सिंह खख ने कहा, ” Organizedअपराध के खिलाफ हमारी चल रही कार्रवाई में यह एक बड़ी सफलता है। इन अपराधियों की गिरफ्तारी इन हिंसक गिरोहों की रीढ़ तोड़ने में एक महत्वपूर्ण सफलता है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अवैध गतिविधियों में शामिल सभी लोग, चाहे वे कितने भी प्रभावी क्यों न हों  सभी को गिरफ्तार किया जाएगा ।”

इस पूरे ऑपरेशन का नेतृत्व आईपीएस अधिकारी जसरूप कौर बाठ, एसपी इन्वेस्टिगेशन ने किया, जिसमें डीएसपी इन्वेस्टिगेशन लखवीर सिंह की देखरेख में इंचार्ज सीआईए स्टाफ पुष्प बाली और एसएचओ सिटी पुलिस स्टेशन संजीव कपूर के नेतृत्व में दो पुलिस टीमें शामिल थीं।

एक विश्वसनीय सूचना के आधार पर, पुलिस टीमों ने नकोदर शहर के जीटी रोड स्थित मलहरी गांव के पास एक चेकपॉइंट बनाया, जहां उन्होंने एक सफेद वेन्यू कार (पीबी-08-ईजेड-2018) को रोका। कार में सवार लोग भारी हथियारों से लैस थे और उनके पास 1000 अल्प्राजोलम नशीली गोलियां थीं। ऑपरेशन के दौरान जब्त किए गए अवैध हथियारों के जखीरे में 4 पिस्तौल- दो .30 बोर पिस्तौल, एक .32 बोर पिस्तौल और एक .315 बोर देशी पिस्तौल के साथ-साथ सात जिंदा कारतूस शामिल हैं। पुलिस ने होशियारपुर में बैंक डकैती और प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों की हत्या करने की गिरोह की योजना को विफल कर दिया है।

गैंगस्टरों से बरामद हथियार

प्रारंभिक जांच के दौरान, पकड़े गए संदिग्धों ने महत्वपूर्ण जानकारी का खुलासा किया: वेन्यू कार के मालिक, जिनकी पहचान रूपेश के रूप में हुई है। एक पुलिस कर्मचारी आर्यन सिंह शिपाई के रूप में हुई है। दोनों आरोपियों ने बदमाशों को रसद सहायता और शरण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके अलावा, इन व्यक्तियों ने कथित तौर पर संदिग्धों की ओर से हथियार और अवैध पदार्थों के भंडारण की सुविधा प्रदान की थी

कांस्टेबल देता था गैंगस्टरों को सारी जानकारी

इसी से जुड़े एक घटनाक्रम में, सदर नकोदर पुलिस स्टेशन के एक पुलिस कांस्टेबल आर्यन सिंह को गिरोह को संवेदनशील जानकारी लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। आर्यन लगभग 1.5 महीने से ड्यूटी से अनुपस्थित था और पुलिस ऑपरेशन के गुप्त विवरणों का खुलासा करने और गैंगस्टरों को रसद सहायता प्रदान करने में शामिल था।

वेन्यू कार के मालिक, जिसका नाम रूपेश है, जिसने गिरोह को सुरक्षित घर और हथियार भंडारण सहित रसद सहायता प्रदान की, को भी गिरफ्तार किया गया। यह भी पता चला कि होशियारपुर के दीपू, जो गिरोह को नशीले पदार्थ प्रदान करता था और बेचने के लिए ड्रग्स की आपूर्ति करता था, को मामले में नामजद किया गया है।

मुख्य सरगना अंकुश, जो विदेशी अपराधी लवप्रीत सिंह उर्फ लाडी और जेल में बंद गैंगस्टर रवि बलाचोरिया से जुड़ा है, पर प्रतिद्वंद्वी गिरोह के सदस्यों की हत्या की योजना बनाने का आरोप है। विवाद के बाद इनके निशाने पर चार व्यक्तित्व थे। हमले के लिए बंदूकें लाडी और विशाल सभ्रवाल ने मुहैया कराई थीं और पुलिस ने एक बंदूक पहले ही बरामद कर ली है।

सब पेशेवर अपराधी 

गिरफ्तार गिरोह के सदस्यों का कई जिलों में गंभीर आपराधिक गतिविधियों का इतिहास  है। अंकुश सभ्रवाल उर्फ भाया आईपीसी की धारा 379बी, 324, 148 और आर्म्स एक्ट के तहत कई मामलों में वांछित है। पंकज सभ्रवाल उर्फ पंकू 12-09-2023 को आईपीसी की धारा 307, 324 और 506 के तहत दर्ज एक मामले में फंसा है और विशाल सभ्रवाल उर्फ भदथु आर्म्स एक्ट और हिंसक अपराधों से जुड़े कई मामलों में वांछित है। ये रिकॉर्ड संगठित अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी और हिंसक गतिविधियों में गिरोह की लंबे समय से संलिप्तता को दर्शाते हैं।

इस संबंध में नकोदर सिटी पुलिस स्टेशन में आर्म्स एक्ट की धारा 25, 54 और 59 के तहत मामला दर्ज किया गया है। नवीनतम गिरफ्तारियों और बरामदगी के साथ, आर्म्स एक्ट की धारा 111, 61(2), बीएनएस और 25.6, 25.7, 25.8, 25(1बी)ए के साथ-साथ एनडीपीएस एक्ट की धारा 22(सी), 29 और 25-61-85 के तहत अतिरिक्त आरोप जोड़े गए हैं। इन धाराओं को शामिल करने से गिरोह के खिलाफ मामला और मजबूत हो गया है, जिससे उन्हें राज्य भर में अवैध हथियारों की तस्करी और मादक पदार्थों की तस्करी की गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है।

गिरफ्तार व्यक्तियों को स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा और स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक नेटवर्क की जांच के लिए पुलिस रिमांड की मांग की जाएगी। गिरोह के दो अतिरिक्त सदस्यों को पकड़ने के लिए छापेमारी जारी है जो अभी भी फरार हैं।

एसएसपी खख ने अन्य अपराधियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा, “यह जालंधर ग्रामीण में सक्रिय सभी अपराधियों के लिए एक स्पष्ट संदेश है। हम संगठित अपराध पर नकेल कसना जारी रखेंगे और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाएंगे।”

अपराधी गिरोह के पास से 4 अवैध पिस्तौल, 7 जिंदा कारतूस, 1000 अल्प्राजोलम की गोलियां और एक लग्जरी कार बरामद की हैं। स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके व्यापक नेटवर्क को खत्म करने के लिए जांच जारी है। पंजाब पुलिस माननीय मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों के अनुसार संगठित अपराध को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है।

- विज्ञापन -

Latest News