शिक्षा और आर्थिक सहयोग के माध्यम से India-Australia के रिश्ते हुए मजबूत

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया शिक्षा और आर्थिक विकास के साथ अपनी साझेदारी को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट की सीईओ लिसा सिंह ने दोनों देशों के बीच मजबूत होते संबंधों की प्रशंसा की और इस रिश्ते को बढ़ावा देने में भारतीय प्रवासियों और सरकारी प्रयासों की भूमिका पर जोर दिया।.

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया शिक्षा और आर्थिक विकास के साथ अपनी साझेदारी को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट की सीईओ लिसा सिंह ने दोनों देशों के बीच मजबूत होते संबंधों की प्रशंसा की और इस रिश्ते को बढ़ावा देने में भारतीय प्रवासियों और सरकारी प्रयासों की भूमिका पर जोर दिया। सिंह ने कहा, “हम निश्चित रूप से आज साझेदार के रूप में दस या बीस साल पहले की तुलना में बहुत करीब हैं,” उन्होंने इस प्रगति का श्रेय विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को दिया।

सिंह ने लोगों से लोगों के बीच संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते भारतीय समुदाय पर, जो अब दस लाख की संख्या में है। उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच की कड़ी वास्तव में इसके लोग हैं… और वे लोग जो भारत के आर्थिक उत्थान को समझने के लिए उसके साथ व्यापार करना चाहते हैं,” उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों की पूरक शक्तियों की ओर इशारा करते हुए कहा।

विक्टोरिया की प्रीमियर जैसिंटा एलन ने भी इसी भावना को दोहराया और भारत की अपनी यात्रा के दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को “अविश्वसनीय रूप से मजबूत” बताया। एलन ने बताया कि विक्टोरिया में सबसे अधिक संख्या में भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई निवासी और अंतर्राष्ट्रीय छात्र रहते हैं, जिससे द्विपक्षीय संबंधों में शिक्षा एक महत्वपूर्ण चालक बन जाती है।

“शिक्षा हमारे समुदाय और अर्थव्यवस्था का एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है,” उन्होंने भारतीय और विक्टोरियन शैक्षणिक संस्थानों के बीच चल रहे सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए कहा। एलन ने साझा आर्थिक प्राथमिकताओं, विशेष रूप से नवीकरणीय ऊर्जा, परिवहन अवसंरचना और आवास को भी प्रमुख क्षेत्रों के रूप में उजागर किया, जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया एक साथ काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “मूल्यों के संदर्भ में हमारे पास बहुत कुछ समान है, लेकिन नवीकरणीय ऊर्जा और बेहतर परिवहन कनेक्शन बनाने के संदर्भ में हमारे प्राथमिकता वाले विकास क्षेत्र भी हैं।”

प्रीमियर की भारत यात्रा में दोनों देशों में महिलाओं के लिए अधिक अवसर पैदा करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए महिला नेताओं के साथ जुड़ने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। एलन ने जोर दिया कि महिलाओं के लिए शिक्षा और आर्थिक अवसरों को मजबूत करने से दोनों देशों को लाभ होगा। उन्होंने कहा, “हम सभी अपने बच्चों, मजबूत समुदायों और बेहतरीन शिक्षा परिणामों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं।”

सिंह और एलन दोनों इस बात पर सहमत हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बढ़ती साझेदारी साझा मूल्यों और शिक्षा, व्यवसाय और नवीकरणीय ऊर्जा में बढ़ते सहयोग के पारस्परिक लाभों पर आधारित है।

- विज्ञापन -

Latest News