एक्सपोर्ट्स फोरम के चेयरमैन Gautam Kapoor के नेतृत्व में हुई नीति आयोग के साथ बैठक

केंद्र और पंजाब मिलकर एमएसएमई एक्सपोर्ट को बढ़ाएंगे : संजीत सिंह।

जालंधर (अशोक अनुज) : एक्सपोर्ट्स फोरम के चेयरमैन गौतम कपूर के नेतृत्व में होटल रेडिसन में नीति आयोग के वरिष्ठ सलाहकार संजीत सिंह के साथ शहर के निर्यातकों और उद्योगपतियों की विशेष बैठक हुई। इस बैठक में संजीत सिंह ने कहा कि महानगर जालंधर की एमएसएमई इंडस्ट्री एक्सपोर्ट का बहुत बड़ा गढ़ है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और पंजाब सरकार मिलकर काम कर रहे हैं और जालंधर की हैंड टूल्स इंडस्ट्री, स्पोर्ट्स इंडस्ट्री, रबड़ इंडस्ट्री, लैदर इंडस्ट्री सहित सभी इंडस्ट्री का एक्सपोर्ट बढ़ाएंगे।

वहीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे एक्सपोर्टर्स फोरम के चेयरमैन गौतम कपूर ने कहा कि इस बैठक के बेहतरीन परिणाम महानगर की इंडस्ट्री को मिलेंगे और एक्सपोर्ट कई गुना बढ़ेगा। उद्योगपतियों के साथ बातचीत के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए नीति आयोग के सीनियर एडवाइजर संजीत सिंह ने कहा कि जालंधर के उद्योगपतियों की विशेषता यह है कि यह आगे बढ़ना चाहते हैं और इंडस्ट्री को भी आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बैठक में जिस तरह से उद्योगपतियों ने सुझाव और समस्याएं बताई हैं उससे स्पष्ट है कि ऐसे सुझाव वही दे सकता है जो इंडस्ट्री को बहुत आगे लेकर जाना चाहता हो। उन्होंने कहा कि यहां की एमएसएमई एक्सपोर्ट का पावर हाउस है और इसे और पावरफुल करके निर्यात के लिए और भी सक्षम बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यहां का इंफ्रास्ट्रर मजबूत करने और उद्योगपतियों की सरकारी नीतियों से संबंधित जो समस्याएं हैं वह भी केंद्र और पंजाब सरकार मिलकर हल करेंगे। संजीत सिंह ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर बहुत बड़ा रोजगार प्रदाता है। इसलिए इसको मजबूत करना सरकार का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि उद्यमियों ने रिसर्च एंड डिवैल्पमैंट सैंटर, एग्जिबिशन सैंटर, स्किल्ड वर्कर्स, एंटी डंपिंग ड्यूटी, कच्चे माल का निर्यात सहित कई समस्याएं बताई हैं जिनको हल करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। एक्सपोर्टर्स फोरम के चेयरमैन गौतम कपूर ने सभी का स्वागत और आभार व्यक्त करते हुए कहा की नीति आयोग के साथ बैठक के सार्थक परिणाम आने वाले समय में महानगर की इंडस्ट्री को मिलेंगे। यहां के एक्सपोर्टर्स को भी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार भी जालंधर की इंडस्ट्री के बारे में सोच रही है। उन्होंने साथ ही उद्योगपतियों से भी अपील की कि वह जितनी भी अपनी समस्याएं हैं उसको सुझाव सहित प्रपोजल बनाकर नीति आयोग के माध्यम से सरकार को भेजें ताकि उन सुझावों को लागू करके इंडस्ट्री को मजबूत किया जा सके।

लैदर के रॉ मटेरियल के एक्सपोर्ट को रोकना जरूरी : प्रवीण अरोड़ा

रघु एक्सपोर्ट्स इंडिया के मैनेजिंग डायरैक्टर एवं लैदर के प्रमुख उद्योगपति प्रवीण अरोड़ा ने कहा कि कानपुर और चेन्नई से कच्चा चमड़ा निर्यात किया जा रहा है जिससे लैदर इंडस्ट्री को आने वाले समय में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि यदि कच्चा माल ही नहीं मिलेगा तो लैदर के प्रोडक्ट बनाने संभव नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार लैदर एक्सपोर्ट पर 60} एक्सपोर्ट ड्यूटी पहले लेती थी उसे 40} किया गया और अब 20} कर दिया गया है मगर लैदर को अंडर बिलिंग कर एक्सपोर्ट किया जा रहा है जिससे सरकार को भी नुकसान है। इसको रोकना बहुत जरूरी है। प्रवीण अरोड़ा ने कहा कि एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए पहले सरकार 40} तक इंसेंटिव देती थी जो अब पांच प्रतिशत रह गया है। एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए इंसेंटिव बढ़ाना जरूरी है ।

स्किल डिवैल्पमैंट टैक्नोलॉजी अपग्रेड भी जरूरी : अश्विनी विक्टर

इस मौके पर फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट्स एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फिओ) के अध्यक्ष एवं विक्टर टूल्स के मैनेजिंग डायरैक्टर अश्विनी विक्टर ने नीति आयोग के वरिष्ठ सलाहकार संजीत सिंह को एक्सपोर्ट से संबंधित मैंमोरेंडम भी दिया और साथ ही कहा कि यहां पर कुशल कर्मचारियों और श्रमिकों का काफी अभाव रहता है। इसलिए स्किल डिवैल्पमैंट और टेक्नोलॉजी को बढ़ाने की और भी ध्यान देने की जरूरत है। अभी इंडस्ट्री खुद ही स्किल डिवैल्पमैंट और टेक्नोलॉजी को बढ़ा रही है।

स्किल्ड लेबर का अभाव : अजय गोस्वामी

अजय इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरैक्टर अजय गोस्वामी ने कहा कि इंडस्ट्री को स्किल्ड लेबर और वर्कर्स की कमी हो रही है । इसके लिए यूनिवर्सिटी कॉलेज इत्यादि में ऐसी शिक्षा नीति होनी चाहिए जिससे इंडस्ट्री को स्किल्ड लेबर और वर्क्‍स मिल सकें।

अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भारत लाए जाएं : मुकुल वर्मा

सावी इंटरनैशनल के मैनेजिंग डायरैक्टर मुकुल वर्मा ने कहा कि स्पोर्ट्स इंडस्ट्री को मजबूत करने के लिए एडीडास, नाइकी जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रांड को भारत लाया जाए और यहां की इंडस्ट्री के साथ ज्वाइंट वेंचर करवाया जाए ताकि यहां की इंडस्ट्री मजबूत हो सके। उन्होंने कहा कि विदेश से मंगवाए जाने वाले कच्चे माल पर ड्यूटी कम की जाए। पी एल ई स्कीम को स्पोर्ट्स सेक्टर को भी शामिल किया जाए इसके अलावा सरकार चैंपियन सैक्टर में भी स्पोर्ट्स इंडस्ट्री को शामिल करें। इस मौके पर यूनिवर्सल स्पोर्ट्स से प्राणनाथ चड्ढा, ज्ञान भंडारी, राजेश गुप्ता, सिमरजीत बावा, अनुराग सोंधी, जसमीत राणा, विकास गुप्ता, रजनीश धवन, नितिन खोसला, सुरेश शर्मा, नरेश शर्मा, पंकज सरदाना, जिला उद्योग केंद्र से महाप्रबंधक दीप सिंह गिल व अन्य उद्योगपति मौजूद थे।

- विज्ञापन -

Latest News