केंद्रीय कृषि मंत्री Shivraj Chauhan ने कृषि मंत्रालय का पेश किया रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार के 100 दिन पूरे होने पर कृषि मंत्रालय का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है। उन्होंने कहा कि कृषि में तकनीक का उपयोग बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल कृषि मिशन को मंज़ूरी दी। केंद्रीय कृषि मंत्री.

नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार के 100 दिन पूरे होने पर कृषि मंत्रालय का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है। उन्होंने कहा कि कृषि में तकनीक का उपयोग बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल कृषि मिशन को मंज़ूरी दी। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पिछले 100 दिनों में किसान कल्याण और कृषि के विकास के लिए अभूतपूर्व कार्य हुआ है।

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए 65 फसलों की 109 नई किस्में जारी की गईं, जो जलवायु अनुकूल, कीट प्रतिरोधी और अधिक उपज वाली हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर सस्ता फर्टिलाइजर उपलब्ध हो जाए, यह हमारी सरकार की प्राथमिकता है। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सुनिश्चित खरीद सुनिश्चित करके कृषि उत्पादन तथा किसानों की आय दोनों को बढ़ाने की सरकार की रणनीति को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि यूरिया की एक बोरी आती है 2366 रुपए की, हम किसानों को 266 रुपए में उपलब्ध कराते हैं, डीएपी की एक बोरी 2433 रुपए की आती है और हम किसानों को 1350 रुपए में उपलब्ध कराते हैं। उन्होंने कहा कि हम आधुनिक किसान चौपाल अक्टूबर से प्रारंभ करने वाले हैं, जिसमें वैज्ञानिकों और किसानों के बीच संवाद होगा। आधुनिक रिसर्च और नई तकनीक की जानकारी किसानों को दी जाएगी।

- विज्ञापन -

Latest News