NASA और SpaceX ने अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नया क्रू मिशन लॉन्च करने का रखा लक्ष्य

लॉस एंजिल्स : अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा और स्पेसएक्स ने 26 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए एक नया क्रू मिशन लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है। नासा ने कहा कि नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गोरबुनोव एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन पर आईएसएस के.

लॉस एंजिल्स : अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा और स्पेसएक्स ने 26 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए एक नया क्रू मिशन लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है। नासा ने कहा कि नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रोस्कोस्मोस के अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गोरबुनोव एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन पर आईएसएस के लिए लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। यह उड़ान नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के तहत स्टेशन के लिए स्पेसएक्स के साथ नौवां क्रू रोटेशन मिशन है।

दोनों अंतरिक्ष यात्री फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर उड़ान भरने वाले हैं। नासा के अनुसार, क्रू-9 पृथ्वी की निचली कक्षा से परे मानव अन्वेषण की तैयारी और पृथ्वी पर मानवता को लाभ पहुंचाने के लिए नए वैज्ञानिक अनुसंधान का संचालन करेगा।

नासा के अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनी विलियम्स फरवरी 2025 में हेग और गोरबुनोव के साथ स्वदेश लौटेंगे। सुश्री विलियम्स एवं विल्मोर गत जून में बोइंग के स्टारलाइनर यान से अंतरिक्ष में गए थे।

- विज्ञापन -

Latest News