शी चिनफिंग ने चंद्र अन्वेषण परियोजना के छांग-अ 6 मिशन के अनुसंधान और परीक्षण कर्मियों से की मुलाकात

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 23 सितंबर की सुबह पेइचिंग स्थित जन बृहद भवन में चंद्र अन्वेषण परियोजना के छांग-अ 6 मिशन के अनुसंधान और परीक्षण कर्मियों से मुलाकात की। इस दौरान शी ने भाषण देते हुए कहा कि चंद्र अन्वेषण परियोजना के परिणाम चीनी अंतरिक्ष यात्रियों की पीढ़ियों की बुद्धिमत्ता और कड़ी मेहनत का प्रतीक.

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 23 सितंबर की सुबह पेइचिंग स्थित जन बृहद भवन में चंद्र अन्वेषण परियोजना के छांग-अ 6 मिशन के अनुसंधान और परीक्षण कर्मियों से मुलाकात की। इस दौरान शी ने भाषण देते हुए कहा कि चंद्र अन्वेषण परियोजना के परिणाम चीनी अंतरिक्ष यात्रियों की पीढ़ियों की बुद्धिमत्ता और कड़ी मेहनत का प्रतीक हैं। एक ओर, वे वर्षों से वैज्ञानिक और तकनीकी आत्मनिर्भरता में हमारी उल्लेखनीय उपलब्धियों को दर्शाते हैं, और दूसरी ओर, वे चीनी लोगों की महत्वाकांक्षा, रीढ़ और आत्मविश्वास को पूरी तरह से प्रदर्शित करते हैं। 

उन्होंने कहा कि इस साल 25 जून को छांग-अ 6 अपना मिशन पूरा करके वापस लौटा और उन्होंने उसे बधाई संदेश भेजा। शी ने कहा कि छांग-अ 6 ने मानव इतिहास में पहली बार चंद्रमा के दूर के हिस्से से नमूने एकत्र किए और कई महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में सफलता हासिल की, जो अंतरिक्ष, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एक मजबूत देश बनाने के चीन के प्रयासों में एक और ऐतिहासिक उपलब्धि है, साथ ही चीनी चंद्र अन्वेषण परियोजना में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। पिछले 20 वर्षों में, चंद्र अन्वेषण परियोजना ने चीन के एयरोस्पेस उद्योग और मानव अंतरिक्ष अन्वेषण को विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

शी चिनफिंग ने यह भी कहा कि चीन लोक गणराज्य की स्थापना के बाद से पिछले 75 वर्षों में, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में, चीनी अंतरिक्ष यात्रियों की पीढ़ियों ने आत्मनिर्भरता और स्वतंत्र नवाचार का अनुसरण किया है। उन्होंने एयरोस्पेस उद्योग को शून्यता और कमजोरी से ताकत की ओर ले जाया है और ऐतिहासिक, उच्च-गुणवत्ता, छलांग विकास हासिल किया है। नतीजतन, चीन ने अंतरिक्ष शक्ति बनाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं।

अपने भाषण में शी चिनफिंग ने कहा कि बाह्य अंतरिक्ष मानव जाति का साझा क्षेत्र है, और अंतरिक्ष अन्वेषण मानव जाति का साझा कार्य है। चीन की चंद्र अन्वेषण परियोजना हमेशा समानता, पारस्परिक लाभ, शांतिपूर्ण उपयोग और जीत-जीत सहयोग पर कायम रही है। “छांग-अ” चीन और पूरी मानव जाति दोनों का है। यह अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करता है और वैश्विक गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण में चीनी ज्ञान और शक्ति का योगदान देता है।

राष्ट्रपति शी के अनुसार, चीन विभिन्न रूपों में अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देने और अन्य देशों के साथ विकास परिणामों को साझा करने के लिए तैयार है। हमें एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी उपलब्धियों से मानव जाति को बेहतर लाभ पहुंचाने के लिए बाहरी अंतरिक्ष प्रशासन में सुधार करना चाहिए।

चंद्र अन्वेषण परियोजना के छांग-अ 6 मिशन के अनुसंधान और परीक्षण कर्मियों से मुलाकात के बाद, शी चिनफिंग ने जन बृहद भवन के पूर्वी हॉल में चंद्र नमूनों की प्रदर्शनी और चीनी चंद्र अन्वेषण परियोजना की 20 साल की उपलब्धियों का दौरा किया।  

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News