जाे बाइडेन का बंद दरवाजे वाला भाषण उजागर

अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 21 सितंबर को अमेरिका में “क्वाड” के ढांचे में शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। बंद दरवाजा वार्ता में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की बात उजागर हो गयी। इस मौके पर बाइडन ने चीन से खतरे का बयान फैलाया। उन्होंने कहा कि चीन आक्रामक कार्रवाई जारी रखता है और पूरे.

अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 21 सितंबर को अमेरिका में “क्वाड” के ढांचे में शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। बंद दरवाजा वार्ता में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की बात उजागर हो गयी। इस मौके पर बाइडन ने चीन से खतरे का बयान फैलाया। उन्होंने कहा कि चीन आक्रामक कार्रवाई जारी रखता है और पूरे क्षेत्र में हमारे लिए चुनौती बन रहा है। न सिर्फ दक्षिण चीन सागर, पूर्वी चीन सागर, दक्षिण एशिया और थाईवान जलडमरुमध्य में, बल्कि अर्थव्यवस्था और तकनीक जैसी हमारी चिंता वाले सभी क्षेत्रों में चीन ऐसा करता है।

ब्रिटिश समाचार एजेंसी रॉयटर आदि मीडिया के अनुसार शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने वाले बाइडन ने अपना प्रारंभिक भाषण समाप्त करने के बाद पत्रकारों को सम्मेलन कक्ष छोड़ने के लिये कहा। लेकिन सम्मेलन कक्ष में माइक्रोफोन बंद करना भूल गये, इसलिये बाइडन की बात अप्रत्याशित रूप से उजागर हो गयी।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सहायक जेक सुलिवान ने खुले तौर पर कहा था कि “क्वाड” के ढांचे में शिखर सम्मेलन किसी अन्य देश के खिलाफ नहीं है। लेकिन इससे जाहिर है कि पत्रकारों के चले जाने के बाद शिखर सम्मेलन का पहला विषय चीन पर केंद्रित था।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News