लेबनान पर भारी हमलों के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे 300 रॉकेट

इस क्षेत्र की ओर दो अतिरिक्त ड्रोन लॉन्च किए गए, लेकिन उन्हें रोक दिया गया।

यरूशलम: इजरायल की सेना का कहना है कि हिजबुल्लाह ने 2006 के बाद लेबनान पर इजरायल के सबसे भारी हमलों के दूसरे दिन इजरायल पर लगभग 300 रॉकेट और अन्य प्रोजेक्टाइल दागे हैं। इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने मंगलवार रात को बताया कि उत्तरी इजरायल के हाइफ़ा के दक्षिण में एक तटीय शहर अटलिट में एक विस्फोटक ड्रोन गिरा। यह पहली बार है जब हिजबुल्लाह का रॉकेट हमला इस क्षेत्र तक पहुंचा है। इस क्षेत्र की ओर दो अतिरिक्त ड्रोन लॉन्च किए गए, लेकिन उन्हें रोक दिया गया।

ड्रोन से कोई हताहत नहीं हुआ। सेना ने कहा कि अधिकांश रॉकेटों को इजरायल की हवाई रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया। मिली रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने एक बयान में हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि उसके लड़ाकों ने अटलिट बेस में इजरायल की विशेष नौसैनिक टास्क यूनिट शायेत 13 के मुख्यालय के खिलाफ हमलावर ड्रोन के एक स्क्वाड्रन के साथ एक हवाई अभियान शुरू किया, जिसमें उसके अधिकारियों और सैनिकों की स्थिति को निशाना बनाया गया और लक्ष्यों पर सटीक हमला किया गया।

उत्तरी इजरायल के ऊपरी गलील क्षेत्र में माउंट मेरोन के आसपास के क्षेत्र में रॉकेट या इंटरसेप्टर मिसाइलों के अवशेष जमीन पर गिरने से आग लग गई। इसके अलावा, ऊपरी गलील के रोश पिना में एक आवासीय घर पर भी हमला हुआ और उसे काफी नुकसान पहुंचा। प्रभावित क्षेत्रों में स्थित अस्पतालों ने लगभग 23 लोगों का इलाज करने की सूचना दी, लेकिन बाद में इजरायल की मैगन डेविड एडोम आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा के बयानों से संकेत मिलता है कि जिन लोगों का इलाज किया गया, वह शारीरिक चोटों से नहीं, बल्कि घबराहट से पीड़ित थे।

सेना ने कहा, “रात होते ही इजरायल ने लेबनान में हमलों की एक नई लहर शुरू कर दी। वायुसेना ने बेका क्षेत्र और दक्षिणी लेबनान के कई अन्य इलाकों में हिजबुल्लाह से जुड़े कई आतंकवादी ठिकानों पर कई व्यापक हमले किए। सेना के अनुसार, दिन के दौरान इजराइल युद्धक विमानों ने बड़े पैमाने पर हमले जारी रखे। हमलों में बुनियादी ढांचों को नष्ट कर दिया जहां हथियार थे।मंगलवार रात को अज्ञात लेबनानी सैन्य सूत्रों ने शिन्हुआ को बताया कि इजरायली युद्धक विमानों ने दक्षिणी लेबनान के टायर क्षेत्र के कस्बों पर दस हवाई हमले किए और लेबनान के दक्षिण में जेज्जिन क्षेत्र में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर भी हमला किया।

इजरायली रक्षा मंत्रालय के अनुसार, बढ़ते तानव के बीच आईडीएफ ने मंगलवार को लेबनान के अंदर लड़ाई का अनुकरण करते हुए एक अभ्यास किया। रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि “हिजबुल्लाह की कमान श्रृंखला, कार्यकर्ताओं और हथियारों पर प्रहार की श्रृंखला कठिन थी। इजरायल ने सोमवार से अब तक हजारों रॉकेट, मिसाइल और लॉन्चर नष्ट कर दिए हैं। सोमवार रात को प्रेस ब्रीफिंग में सवालों के जवाब देते हुए इजरायली सैन्य प्रवक्ता डेनियल हैगरी ने न तो इस बात की पुष्टि की और न ही इस बात से इनकार किया कि इजरायल लेबनान में जमीनी अभियान चलाने की योजना बना रहा है।

- विज्ञापन -

Latest News