2023 की वार्षिक रैंकिंगः PUNJAB के किरतपुर साहिब पुलिस स्टेशन को राष्ट्रीय स्तर पर 8वां स्थान, राज्य में पहला स्थान

डीजीपी पंजाब गौरव यादव ने एसएसपी रूपनगर गुलनीत खुराना को प्रमाण पत्र सौंपे, उन्हें और एसएचओ किरतपुर साहिब को उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी। डीजीपी गौरव यादव ने पंजाब पुलिस की सेवाओं को मान्यता देने के लिए गृह मंत्रालय को धन्यवाद दिया।

चंडीगढ़। कानून व्यवस्था बनाए रखने में पंजाब पुलिस की लगन, कड़ी मेहनत और अटूट प्रतिबद्धता के कारण पंजाब के कीरतपुर साहिब पुलिस स्टेशन ने पूर्व निर्धारित मापदंडों के आधार पर गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी ‘वर्ष 2023 के लिए पुलिस स्टेशनों की वार्षिक रैंकिंग’ में राष्ट्रीय स्तर पर 8वां और पंजाब में पहला स्थान हासिल करके उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है, यह जानकारी बुधवार को पुलिस महानिदेशक (DGP) पंजाब गौरव यादव ने दी।

इस उपलब्धि के उपलक्ष्य में पुलिस स्टेशन को केंद्रीय गृह मंत्री और केंद्रीय गृह सचिव द्वारा संयुक्त रूप से हस्ताक्षरित दो प्रमाण पत्र प्राप्त हुए हैं। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने पुलिस महानिरीक्षक (IGP) मुख्यालय डा. सुखचैन सिंह गिल के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) रूपनगर गुलनीत सिंह खुराना को दोनों प्रमाण पत्र सौंपे और उन्हें और स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) कीरतपुर साहिब को यह उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय जांच के निपटान, शिकायतों का समाधान, प्रभावी सार्वजनिक व्यवहार, अभिलेखों का रखरखाव, दोषसिद्धि दर आदि सहित पूर्वनिर्धारित मापदंडों के आधार पर प्रतिवर्ष पुलिस स्टेशनों का मूल्यांकन करता है।

डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि कीरतपुर साहिब पुलिस स्टेशन ने इन क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जो कुशल और उत्तरदायी पुलिसिंग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि कीरतपुर साहिब पुलिस द्वारा अपनाई गई प्रभावी पुलिसिंग रणनीतियों और समुदाय-उन्मुख दृष्टिकोण को रेखांकित करती है।

डीजीपी ने पंजाब पुलिस की सेवाओं को मान्यता देने के लिए गृह मंत्रालय को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह मान्यता पुलिस कर्मियों को असाधारण सेवा प्रदान करना जारी रखने के लिए प्रेरणा का काम करती है और पंजाब पुलिस की उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता और नागरिकों के लिए अधिक सुरक्षित वातावरण बनाने के उसके प्रयासों को दर्शाती है।

इस बीच, 5 जनवरी, 2024 को आयोजित वार्षिक डीजीएसपी/आईजीएसपी सम्मेलन-2023 के दौरान पुलिस स्टेशन की उपलब्धि को औपचारिक रूप से मान्यता दी गई। इस समारोह में देश के शीर्ष दस पुलिस स्टेशनों के नाम भी पढ़े गए, जिसमें कीरतपुर साहिब पुलिस स्टेशन को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों में शामिल किया गया।

- विज्ञापन -

Latest News