वांग यी ने यूएन इवेंट में ग्लोबल साउथ के लिए चीन के समर्थन पर प्रकाश डाला

25 सितंबर को, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में भाग लिया, जो अपने वैश्विक विकास पहल (जीडीआई) के माध्यम से ग्लोबल साउथ का समर्थन करने में चीन की भूमिका पर केंद्रित था।  “ग्लोबल डेवलपमेंट इनिशिएटिव्स सपोर्टिंग द ग्लोबल साउथ – चाइना इन एक्शन” कार्यक्रम में.

25 सितंबर को, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम में भाग लिया, जो अपने वैश्विक विकास पहल (जीडीआई) के माध्यम से ग्लोबल साउथ का समर्थन करने में चीन की भूमिका पर केंद्रित था। 

“ग्लोबल डेवलपमेंट इनिशिएटिव्स सपोर्टिंग द ग्लोबल साउथ – चाइना इन एक्शन” कार्यक्रम में 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष फिलेमोन यंग और यूएन के उप महासचिव ली जुनहुआ सहित महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी हुई। लाओस, कंबोडिया, इथियोपिया, बुरुंडी, युगांडा, बुर्किना फासो, डोमिनिका और क्यूबा जैसे 20 से अधिक देशों के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

अपने भाषण में, वांग यी ने जीडीआई को चीनी प्रस्ताव से वैश्विक आम सहमति में बदलने पर जोर दिया, यह बदलाव काफी हद तक चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दृष्टिकोण से प्रेरित है। उन्होंने कहा कि यह पहल महज सहयोग की अवधारणाओं से आगे बढ़कर ठोस कार्रवाइयों में विकसित हुई है जो संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के साथ संरेखित हैं।

वांग यी ने जोर देकर कहा कि पिछले तीन वर्षों में वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने में जीडीआई की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, जिससे विकास को प्राथमिकता देने पर एक मजबूत आम सहमति बनाने में मदद मिली है। उन्होंने उत्तर और दक्षिण के बीच संवाद बढ़ाने, दक्षिण-दक्षिण सहयोग को गहरा करने और दुनिया भर में विकास प्रयासों में तेजी लाने में पहल की भूमिका पर प्रकाश डाला। 

 (साभार – चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News