शांगहाई :2024 विश्व डिज़ाइन कैपिटल सम्मेलन शुरू

2024 विश्व डिज़ाइन कैपिटल सम्मेलन (WDCC2024) शुक्रवार को शांगहाई में शुरू हुआ। यह सम्मेलन शांगहाई नगर जन सरकार और यूनेस्को द्वारा सह-प्रायोजित है, और चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के शांगहाई स्टेशन द्वारा होस्ट किया गया है। सीएमजी महानिदेशक शन हाईश्योंग ने उद्घाटन समारोह में भाषण देते हुए कहा कि शांगहाई चीनी शैली के आधुनिकीकरण को.

2024 विश्व डिज़ाइन कैपिटल सम्मेलन (WDCC2024) शुक्रवार को शांगहाई में शुरू हुआ। यह सम्मेलन शांगहाई नगर जन सरकार और यूनेस्को द्वारा सह-प्रायोजित है, और चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के शांगहाई स्टेशन द्वारा होस्ट किया गया है। सीएमजी महानिदेशक शन हाईश्योंग ने उद्घाटन समारोह में भाषण देते हुए कहा कि शांगहाई चीनी शैली के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने में अग्रणी भूमिका निभाता है, वह शहरी विकास के सभी स्तरों में डिज़ाइन अवधारणाओं को एकीकृत करता है, शांगहाई विशेषताओं के साथ वैश्विक दृष्टि का संयोजन करता है और एक आधुनिक समाजवादी अंतर्राष्ट्रीय महानगर के आकर्षक स्वभाव को प्रदर्शित करता है। 

शन हाईश्योंग ने यह भी कहा कि सीएमजी भविष्योन्मुख शांगहाई में दुनिया के विभिन्न जगहों से आए डिजाइनरों, कलाकारों और नवप्रवर्तकों के साथ संयुक्त रूप से डिजाइन उद्योग के अभिनव विकास को बढ़ावा देना चाहता है, ताकि “डिज़ाइन के शहर” के रूप में शांगहाई और चमकदार हो सके और सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान और आपसी सीख में सृजनात्मक विचार पैदा हो सके।

उद्घाटन समारोह में शांगहाई के मेयर कोंग चंग ने भाषण देते हुए कहा कि वर्तमान में शांगहाई विश्व प्रभाव वाले एक आधुनिक समाजवादी अंतर्राष्ट्रीय महानगर के निर्माण में तेजी ला रहा है। डिज़ाइन के व्यापक मूल्य और विविध कार्यों को बहुत महत्व देते हुए अपने व्यापक लाभ उठाकर विश्व डिज़ाइन कैपिटल सम्मेलन के स्पिलओवर प्रभाव को बढ़ाएगा, ताकि इस शहर को तेज़ी से विश्व स्तरीय “डिज़ाइन सिटी” का निर्माण किया जा सके और शांगहाई शहर के लिए एक “गोल्डन बिजनेस कार्ड” बनाया जा सके।

गौरतलब है कि यह शांगहाई द्वारा लगातार तीसरे वर्ष विश्व डिज़ाइन कैपिटल सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है। मौजूदा सम्मेलन का उद्देश्य एक वैश्विक डिज़ाइन सहयोग और आदान-प्रदान मंच का निर्माण करना, डिज़ाइन-संचालित नए गुणवत्तापूर्ण विकास का मार्ग तलाशना, और शहरों और जीवन में हर जगह डिज़ाइन को बढ़ावा देना है। उद्घाटन समारोह में दुनिया के लगभग 20 शीर्ष विद्वानों, डिज़ाइन संगठनों के प्रमुखों और व्यापारिक नेताओं द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए “2024 वर्ल्ड डिज़ाइन कैपिटल शांगहाई घोषणा-पत्र” को जारी किया गया । साथ ही “2024 शांगहाई डिज़ाइन 100+” वैश्विक प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किए गए, और तीसरा “फ्रंटियर डिज़ाइन इनोवेशन अवार्ड” भी जारी किया गया। 

मौजूदा सम्मेलन 27 से 30 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान, अंतर्राष्ट्रीय डिज़ाइन उद्योग संगठनों, डिज़ाइन स्कूलों और अग्रणी कंपनियों के प्रतिनिधि, सुप्रसिद्ध चीनी और विदेशी विद्वान और डिज़ाइनर सहित लगभग 1,000 प्रतिनिधि फोरम शेयरिंग, गोलमेज संवाद, प्रदर्शनी और डिज़ाइन कार्निवल जैसी लगभग 50 गतिविधियों में भाग लेंगे। वे वैश्विक डिजाइन नवाचार के विकास को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में डिजाइन अवधारणाओं, अत्याधुनिक तकनीकों और बाजार के रुझानों को साझा करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग) 

- विज्ञापन -

Latest News