शक्तिशाली तूफान बनी आफत…700 घर हुए तबाह, 5 लोगों की हुई मौत

मेक्सिको सिटी : मेक्सिको के गुएरेरो राज्य में तूफान जॉन की वजह से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी हैं। एक समाचार एजेंसी के अनुसार, मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने नेशनल पैलेस में दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘अब तक पांच लोगों की.

मेक्सिको सिटी : मेक्सिको के गुएरेरो राज्य में तूफान जॉन की वजह से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी हैं। एक समाचार एजेंसी के अनुसार, मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने नेशनल पैलेस में दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।‘ आंद्नेस ने कहा कि पैसिफिक कोस्ट स्टेट में बहुत अधिक नुकसान नहीं हुआ, लेकिन लगभग 700 घरों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है।

अधिकारियों के अनुसार, तूफान सोमवार रात को गुएरेरो में कैटेगरी-3 के तूफान के रूप में पहुंचा। हवाएं 195 किलोमीटर प्रति घंटे और 220 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल रही थीं। गुएरेरो के गवर्नर एवलिन सालगाडो ने तूफान से शुरुआती दो मौतों की सूचना दी। अधिकारियों ने चेतावनी दी कि जॉन ने श्रेणी-1 के तूफान के रूप में फिर से ताकत हासिल कर ली है, पश्चिम और दक्षिण मैक्सिको में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

इस बीच मेक्सिको के पड़ोसी मुल्क अमेरिका में तूफान हेलेन ने फ्लोरिडा स्टेट में दस्तक दी। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी डेलाइट टाइम के अनुसार रात 11:10 बजे तूफान पेरी से लगभग 10 मील पश्चिम में भूस्खलन का कारण बना। तूफान की वजह से हवाएं 140 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चली।

तूफान के प्रभाव की आशंका के चलते फ्लोरिडा, जॉर्जिया, कैरोलिनास, वर्जीनिया में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को हेलेन के आने से पहले ही अलबामा में भी आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी।

- विज्ञापन -

Latest News