CBFC ने ‘Emergency’ को 13 बड़े बदलावों के साथ दी मंजूरी, खबर में पढ़ें पूरी जानकारी

ट्रेलर लॉन्च होने के बाद, फिल्म को सिख समूहों की ओर से आलोचना का सामना करना पड़ा।

मुंबई: कंगना रनौत की आने वाली फिल्म इमरजेंसी से जुड़े एक बड़े घटनाक्रम में, केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने फिल्म को रिलीज के लिए मंजूरी दे दी है, लेकिन केवल भारी बदलावों के साथ। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभाने वाली कंगना रनौत की यह फिल्म अपनी रिलीज की घोषणा के बाद से ही सुर्खियों में है।

ट्रेलर लॉन्च होने के बाद, फिल्म को सिख समूहों की ओर से आलोचना का सामना करना पड़ा। उनके अनुसार, सिखों को गलत तरीके से पेश किया गया है और उन्हें गलत तरीके से दिखाया गया है। फिल्म की अखिल भारतीय रिलीज के लिए, केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने 13 महत्वपूर्ण कट सहित बड़े बदलावों का सुझाव दिया है।

समिति ने फिल्म को यू/ए प्रमाणपत्र दिया है। CBFC ने फिल्म की शुरुआत में एक डिस्क्लेमर जोड़ने का निर्देश दिया है कि यह ‘सच्ची घटना से प्रेरित’ है जिसमें ‘नाटकीय परिवर्तन’ है। समिति ने फिल्म की शुरुआत में जवाहरलाल नेहरू द्वारा दिए गए बयान की तथ्य जांच करने का सुझाव दिया है। इसके अलावा, फिल्म से एक लाइन हटाई जानी है जिसमें जरनैल सिंह भिंडरावाले संजय गांधी से कहते हैं कि “आपकी पार्टी को वोट चाहिए, हमें खालिस्तान चाहिए।” सिख संगठनों ने फिल्म में सिखों के गलत चित्रण पर आपत्ति दर्ज कराई है।

इसे ध्यान में रखते हुए सीबीएफसी ने फिल्म में हिंसक दृश्यों को कम करने को कहा है। इसके साथ ही सीबीएफसी ने भिंडरावाले और ऑपरेशन ब्लू स्टार द्वारा इस्तेमाल किए गए शीर्षक से संबंधित संशोधनों का भी सुझाव दिया है। यह तब हुआ जब सह-निर्माता जी एंटरटेनमेंट ने दावा किया कि प्रमाणन बोर्ड द्वारा फिल्म का प्रमाणन “अवैध रूप से” और “मनमाने ढंग से” रोका जा रहा है। जी एंटरटेनमेंट की याचिका पर अगली सुनवाई बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा 30 सितंबर को निर्धारित की गई है।

- विज्ञापन -

Latest News