सीजीटीएन सर्वे: वैश्विक उत्तरदाताओं ने चीन के आधुनिकीकरण के विभिन्न पहलुओं की प्रशंसा की

चीन की रनमिन यूनिवर्सिटी और न्यू एरा इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल कम्युनिकेशन (NEIIC) के सहयोग से हाल ही में CGTN द्वारा किए गए सर्वेक्षण में चीन के आधुनिकीकरण प्रयासों की बढ़ती वैश्विक मान्यता पर प्रकाश डाला गया है। सर्वेक्षण के एक भाग के रूप में, जो पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ को चिह्नित.

चीन की रनमिन यूनिवर्सिटी और न्यू एरा इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल कम्युनिकेशन (NEIIC) के सहयोग से हाल ही में CGTN द्वारा किए गए सर्वेक्षण में चीन के आधुनिकीकरण प्रयासों की बढ़ती वैश्विक मान्यता पर प्रकाश डाला गया है। सर्वेक्षण के एक भाग के रूप में, जो पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ को चिह्नित करता है, 41 देशों के उत्तरदाताओं ने चीन के प्रति बढ़ती अनुकूलता जतायी, विशेष रूप से इसकी आर्थिक, तकनीकी, सांस्कृतिक और अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियों के संबंध में। साथ ही, सर्वेक्षण में सकारात्मक विचारों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, विशेष रूप से युवा उत्तरदाताओं और ग्लोबल साउथ देशों के लोगों के बीच।

निष्कर्षों से पता चलता है कि 92% वैश्विक उत्तरदाताओं ने चीन को एक महत्वपूर्ण राष्ट्र के रूप में मान्यता दी, जबकि 89% इसे सफल और 77.8% इसे सम्मानजनक मानते हैं। 

इसके अलावा, 72.7% उत्तरदाता अब चीन को एक आकर्षक गंतव्य के रूप में देखते हैं, जो पिछले वर्षों की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि है। अधिकांश युवा, विशेष रूप से 18 से 34 वर्ष की आयु के लोग, देश की यात्रा करने, अध्ययन करने या उससे जुड़ने की प्रबल इच्छा जताते हैं।

चीन के आधुनिकीकरण मॉडल ने विशेष रूप से ग्लोबल साउथ के देशों के बीच काफी ध्यान आकर्षित किया है। अफ्रीका, मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका के उत्तरदाताओं सहित इन देशों ने चीन की मजबूत आर्थिक और तकनीकी प्रगति की प्रशंसा की है। 92% से अधिक उत्तरदाताओं ने चीन की आर्थिक ताकत को पहचाना, जिसमें सबसे अधिक स्वीकृति दर मध्य पूर्व (98.4%), अफ्रीका (97.7%) और दक्षिण अमेरिका (95.5%) से आई। 

इसके अलावा, चीन के दीर्घकालिक आर्थिक दृष्टिकोण में विश्वास बढ़ रहा है, 81.3% उत्तरदाताओं ने इसके भविष्य के बारे में आशावादी महसूस किया। तकनीकी उपलब्धियाँ एक और क्षेत्र है जिसमें चीन ने वैश्विक प्रशंसा प्राप्त की है। 92.3% उत्तरदाताओं ने चीन की तकनीकी शक्ति को स्वीकार किया, विशेष रूप से अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और मध्य पूर्व के लोगों ने। इसके अलावा, 87% प्रतिभागियों ने वैश्विक तकनीकी विकास में चीन के योगदान को मान्यता दी।

युवा उत्तरदाता, विशेष रूप से 34 वर्ष से कम आयु के लोग, चीन के राजनीतिक और सामाजिक शासन का दृढ़ता से समर्थन करते हैं। कई युवाओं का मानना ​​है कि चीन की सरकार ने शिक्षा, बुनियादी ढाँचे और सार्वजनिक आय के स्तर में सुधार किया है। इसके अलावा, 92.8% युवा उत्तरदाताओं ने चीन के अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव की प्रशंसा की, जिनमें से कई ने चीन के नेतृत्व वाली अंतर्राष्ट्रीय सहयोग परियोजनाओं में सक्रिय भागीदारी का समर्थन किया। वास्तव में, सीजीटीएन सर्वेक्षण चीन के आधुनिकीकरण प्रयासों, आर्थिक लचीलेपन और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव के लिए बढ़ती वैश्विक मान्यता और प्रशंसा को दर्शाता है, विशेष रूप से युवा पीढ़ियों और विकासशील देशों के बीच।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News