महीने की शुरुआत में महंगाई का झटका, कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में इतने रूपये की हुई बढ़ोतरी

लपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण, दिल्ली में 19 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,740 रुपये हो गई है, जबकि पहले इसकी कीमत 1,691.50 रुपये थी।

नई दिल्ली: देश में महीने की शुरुआत में ही आम आदमी की जेब पर भारी असर पड़ा है। आपको बता दें कि मंगलवार को तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की, जो आज (1 अक्टूबर) से प्रभावी होगी। सूत्रों से मिली के अनुसार, 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 48.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जो इन सिलेंडरों पर निर्भर व्यवसायों और प्रतिष्ठानों के लिए महत्वपूर्ण वृद्धि है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण, दिल्ली में 19 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 1,740 रुपये हो गई है, जबकि पहले इसकी कीमत 1,691.50 रुपये थी। 19 किलोग्राम वाले वेरिएंट के साथ-साथ 5 किलोग्राम वाले फ्री ट्रेड एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 12 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी का असर रेस्टोरेंट, होटल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पड़ेगा, जो अपने दैनिक कार्यों के लिए इन सिलेंडरों पर निर्भर हैं।

पिछले महीने 1 सितंबर को तेल विपणन कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 39 रुपये बढ़ा दी थी, जिससे दिल्ली में खुदरा कीमत 1,691.50 रुपये हो गई। जबकि वाणिज्यिक एलपीजी की कीमतें बढ़ गई हैं, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की दरें अपरिवर्तित बनी हुई हैं, जिससे घरों को कुछ राहत मिली है। नई कीमतें अब पूरे देश में लागू हैं, जिससे उन व्यवसायों की लागत संरचना प्रभावित हो रही है जो खाना पकाने और संचालन के लिए एलपीजी पर निर्भर हैं। लागत में इस वृद्धि से प्रभावित क्षेत्रों के लिए परिचालन व्यय बढ़ सकता है, जो बदले में विभिन्न उद्योगों में उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को बढ़ा सकता है।

- विज्ञापन -

Latest News