ग्राहकों को असुविधा पहुँचाने को लेकर इन 10 एयरलाइंसों पर लगा करोड़ो का जुर्माना, जानें पूरा मामला

एविएशन अधिकारियों की अनुमति के बिना इंचियोन और रियाद को जोड़ने वाली फ्लाइट्स को सस्पेंड करने के लिए यह कार्रवाई की गई। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब की एयरलाइन ने मार्च से अक्टूबर तक रूट की तीन वीकली फ्लाइट्स ऑपरेट करने की मंजूरी हासिल की थी।

सोल: दक्षिण कोरिया के परिवहन मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसने एविएशन कानून का उल्लंघन करने के लिए सउदिया एयरलाइंस, कतर एयरवेज और आठ अन्य घरेलू, विदेशी एयरलाइंस पर जुर्माना लगाया है। मंत्रलय के एक अधिकारी ने कहा, ‘घरेलू कानूनों का उल्लंघन करने और ग्राहकों को असुविधा पहुंचाने के लिए ये सख्त कदम उठाए गए हैं।‘

सउदिया एयरलाइंस पर 100 मिलियन वॉन (75,500) का जुर्माना लगाया गया। एविएशन अधिकारियों की अनुमति के बिना इंचियोन और रियाद को जोड़ने वाली फ्लाइट्स को सस्पेंड करने के लिए यह कार्रवाई की गई। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब की एयरलाइन ने मार्च से अक्टूबर तक रूट की तीन वीकली फ्लाइट्स ऑपरेट करने की मंजूरी हासिल की थी।

हालांकि 27 जून से इनका संचालन बंद है। एविएशन बिजनेस एक्ट के तहत, डोमेस्टिक एयरपोर्ट्स के लिए फ्लाइट्स ऑपरेट करने वाली सभी एयरलाइंस को मंत्रलय के बिजनेस प्लान का पालन करना होता है। एयरलाइंस , अप्रूवल के बाद ही अपनी प्लानिंग में बदलाव, जैसे- उड़ानों को निलंबित करना आदि कर सकती हैं।

कतर एयरवेज को पिछले साल इंचियोन-दोहा रूट के फ्रेट एयरक्राफ्ट के ऑपरेशन में विमान पट्टे के नियमों के उल्लंघन के लिए 150 मिलियन वॉन के जुर्माने का सामना करना पड़ा। दक्षिण कोरियाई लो कोस्ट एयरलाइन (एलसीसी) टीवे एयर को इस साल मार्च-जून के बीच सात बार उड़ान में देरी के बारे में यात्रियों को उचित रूप से सूचित न करने के लिए 14 मिलियन वॉन का जुर्माना भरना पड़ा।

स्प्रिंग एयरलाइंस, एयर जापान, लाओ एयरलाइंस, ग्रेटर बे एयरलाइंस, लुफ्थांसा, मलेशियाई एयरलाइंस और पीच एविएशन को उड़ान टिकटों पर मार्कगिं के नियमों का उल्लंघन करने के लिए 2 मिलियन वॉन का जुर्माना भरना पड़ा। मंत्रलय के एक अधिकारी ने कहा, ‘सरकार यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और ग्राहकों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए हर संभव प्रयास करती रहेगी।‘

इस बीच, कतर एयरवेज ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन वजर्नि ऑस्ट्रेलिया में माइनॉरिटी स्टेक खरीदने के लिए एक समझौता किया है। वजर्नि ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि कतर एयरवेज सरकार के विदेशी निवेश समीक्षा बोर्ड की मंजूरी मिलने तक एयरलाइन में इसके मालिक बेन कैपिटल से 25 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी खरीदेगी।

- विज्ञापन -

Latest News