- विज्ञापन -

PM Modi आज महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा घोषित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महाराष्ट्र में 7600 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रमुख परियोजनाओं में नागपुर में बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रस्तावित उन्नयन शामिल है, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 7000 करोड़ रुपये है।.

- विज्ञापन -

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा घोषित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महाराष्ट्र में 7600 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

प्रमुख परियोजनाओं में नागपुर में बाबासाहेब अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रस्तावित उन्नयन शामिल है, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 7000 करोड़ रुपये है। इस विकास से विनिर्माण, विमानन, पर्यटन, रसद और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में वृद्धि को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जिससे नागपुर और व्यापक विदर्भ क्षेत्र दोनों को लाभ होगा।

इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री मोदी शिरडी हवाई अड्डे पर एक नए एकीकृत टर्मिनल भवन की आधारशिला रखेंगे, जिस पर 645 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा। इस सुविधा का उद्देश्य धार्मिक पर्यटकों को विश्व स्तरीय सुविधाएँ प्रदान करना है, जिसमें साईं बाबा से जुड़े आध्यात्मिक नीम के पेड़ से प्रेरित डिज़ाइन है।

स्वास्थ्य सेवा की सुलभता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के 10 सरकारी मेडिकल कॉलेजों का भी संचालन करेंगे, जो मुंबई, नासिक और अमरावती सहित अन्य शहरों में स्थित हैं। इन संस्थानों का उद्देश्य स्नातक और स्नातकोत्तर प्रशिक्षण के अवसरों को बढ़ाना है, साथ ही विशेष तृतीयक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। इसके अलावा, पीएम मोदी मुंबई में भारतीय कौशल संस्थान (IIS) का उद्घाटन करेंगे, जिसे टाटा शिक्षा और विकास ट्रस्ट के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से विकसित किया गया है। संस्थान छात्रों को मेक्ट्रोनिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स जैसे क्षेत्रों में आधुनिक उद्योग कौशल से लैस करने की इच्छा रखता है। अंत में, महाराष्ट्र के विद्या समीक्षा केंद्र (VSK) का उद्घाटन छात्रों, शिक्षकों और प्रशासकों को अभिनव चैटबॉट के माध्यम से शैक्षणिक और प्रशासनिक डेटा तक वास्तविक समय की पहुँच प्रदान करके सशक्त बनाएगा। यह पहल स्कूलों में संसाधन प्रबंधन को अनुकूलित करने और समग्र रूप से शैक्षिक प्रथाओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई है।

 

- विज्ञापन -

Latest News