- विज्ञापन -

आरपीएफ और जीआरपी ने आधुनिक तकनीक की मदद से रूसी पर्यटक के फोन चोरी मामले को सुलझाया

भारतीय रेलवे की जीआरपी (गृह रेलवे पुलिस) और आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) टीम की त्वरित प्रतिक्रिया और मेहनत के परिणामस्वरूप एक रूसी पर्यटक के चुराए गए फोन का सफलतापूर्वक पता लगाया गया। 17 अगस्त को, नीना निकोनोरोवा, गया-कामाख्या एक्सप्रेस में यात्रा कर रही थीं। बिहार में फल्गु नदी के ऊपर से गुजरते समय, वह बाहर.

- विज्ञापन -

भारतीय रेलवे की जीआरपी (गृह रेलवे पुलिस) और आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) टीम की त्वरित प्रतिक्रिया और मेहनत के परिणामस्वरूप एक रूसी पर्यटक के चुराए गए फोन का सफलतापूर्वक पता लगाया गया। 17 अगस्त को, नीना निकोनोरोवा, गया-कामाख्या एक्सप्रेस में यात्रा कर रही थीं। बिहार में फल्गु नदी के ऊपर से गुजरते समय, वह बाहर के सुंदर दृश्यों को रिकॉर्ड कर रही थीं, तभी एक अज्ञात व्यक्ति ने अचानक उनके हाथ पर डंडे से वार कर उनका फोन छीन लिया।

इस अप्रत्याशित घटना के तुरंत बाद, नीना ने गया, शेखपुरा, और कामाख्या रेलवे स्टेशनों पर जाकर जीआरपी को सूचित किया। जीआरपी ने भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। नीना की शिकायत के बाद, जीआरपी और आरपीएफ ने एक संयुक्त अभियान शुरू किया, जिसके तहत कुछ ही दिनों में पिंटू कुमार और साजन कुमार नामक दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया। हालांकि, नीना का फोन तब भी बरामद नहीं हुआ था।

संदिग्धों से पूछताछ के दौरान यह पता चला कि नीना का फोन साहिल पासवान नामक व्यक्ति के पास था, जो बिहार के गांधीनगर मानपुर का निवासी था। साहिल ने ही कथित तौर पर नीना पर हमला किया था। घटना के कुछ दिनों बाद नीना रूस लौट गईं, लेकिन अक्टूबर में उन्हें आई क्लाउड नोटिफिकेशन के माध्यम से पता चला कि उनका चुराया हुआ फोन नागपुर, महाराष्ट्र में सक्रिय हो गया है।

इस महत्वपूर्ण जानकारी को नीना ने तुरंत भारतीय रेलवे को ईमेल के जरिए साझा किया, जिसमें फोन की लाइव लोकेशन का विवरण भी दिया गया। इस जानकारी ने मामले को सुलझाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई। इंस्टाग्राम के लोकेशन डेटा की मदद से नागपुर में सक्रिय अधिकारियों ने फोन का पता लगाने में सफलता प्राप्त की और साहिल पासवान की पहचान की।

जीआरपी और आरपीएफ की टीमें अब साहिल की तलाश में बिहार के गया जिले और उसके आसपास के इलाकों में छापेमारी कर रही हैं। चोरी के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी और नीना के फोन की बरामदगी के लिए दोनों टीमें सतर्कता से काम कर रही हैं। नीना की त्वरित शिकायत, अधिकारियों की मुस्तैदी, और आधुनिक तकनीक ने इस मामले को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो दर्शाता है कि कैसे सामूहिक प्रयास और तकनीकी साधनों का इस्तेमाल कर अपराध को रोकने में सफलता प्राप्त की जा सकती है।

- विज्ञापन -

Latest News