- विज्ञापन -

DGP Gaurav Yadav ने पटियाला रेंज के अधिकारियों/कर्मचारियों की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, CPs/SSPs को हिंसा मुक्त पंचायत चुनाव सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस की शीर्ष प्राथमिकताओं के तौर पर छोटे-मोटे अपराधों पर अंकुश लगाने और राज्य से नशों के उन्मूलन की बात दोहराते हुए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने गुरुवार को सभी फील्ड अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि वे नागरिक सुरक्षा को प्रभावित करने वाले अपराधों, विशेषकर जबरन वसूली, छीनाझपटी, चोरी.

- विज्ञापन -

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस की शीर्ष प्राथमिकताओं के तौर पर छोटे-मोटे अपराधों पर अंकुश लगाने और राज्य से नशों के उन्मूलन की बात दोहराते हुए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने गुरुवार को सभी फील्ड अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि वे नागरिक सुरक्षा को प्रभावित करने वाले अपराधों, विशेषकर जबरन वसूली, छीनाझपटी, चोरी और सेंधमारी तथा बिक्री के स्थानों पर नशों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सभी तंत्रों का उपयोग करें। उन्होंने कहा, “पुलिस कर्मियों को झपटमारी सहित छोटे अपराधों में तुरंत एफआईआर दर्ज करनी चाहिए, न कि उन्हें दबा देना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की ढिलाई के मामले में संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी, चाहे वह एसएसपी, डीएसपी या एसएचओ हों। डीजीपी, डीआईजी पटियाला रेंज मनदीप सिंह सिद्धू के साथ, पंचायत चुनावों से पहले कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने तथा प्रदर्शन की समीक्षा करने के लिए संगरूर में पुलिस लाइन में पटियाला रेंज (पटियाला, मलेरकोटला, संगरूर और बरनाला) के सभी अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में एसएसपी पटियाला नानक सिंह, एसएसपी संगरूर सरताज चाहल, एसएसपी बरनाला संदीप मलिक और एसएसपी मालेरकोटला गगन अजीत सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य भर में स्नैचिंग और ड्रग बिक्री के हॉटस्पॉट पर क्लोज सर्किट टेलीविजन (सीसीटीवी) कैमरों की सघनता बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि वास्तविक समय की निगरानी के लिए जिला और उप-मंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एसएसपी को ऐसे अपराधियों से सख्ती से निपटने तथा ड्रग सप्लायरों द्वारा अवैध रूप से अर्जित संपत्ति को जब्त करने के लिए एनडीपीएस की धारा 68एफ का अधिकतम उपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

डीजीपी ने एसएसपी को ऐसे अपराधियों से सख्ती से निपटने तथा नशा आपूर्तिकर्ताओं द्वारा अवैध रूप से अर्जित संपत्ति को जब्त करने के लिए एनडीपीएस की धारा 68एफ का अधिकतम उपयोग करने का निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को हाल ही में शुरू की गई सुरक्षित पंजाब एंटी-ड्रग हेल्पलाइन ‘9779100200’ के माध्यम से प्राप्त सुझावों पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित किया।

यह हेल्पलाइन नागरिकों को गुमनाम रूप से ड्रग तस्करों की रिपोर्ट करने की सुविधा देती है। पंचायत चुनाव से पहले डीजीपी गौरव यादव ने भी पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हिंसा मुक्त चुनाव की आवश्यकता पर जोर दिया और कानून व्यवस्था की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त बल आरक्षित रखने को कहा। बैठक के दौरान एसएसपी को हिस्ट्रीशीट तैयार करने, हिंसक अपराधों के खिलाफ अनुकरणीय कार्रवाई करने, निगरानी बढ़ाने, अपराध का पता लगाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने और नशा तस्करों की संपत्तियों को जब्त करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने एसएसपी को अपराधियों से व्यक्तिगत रूप से पूछताछ करने को भी कहा। इस बीच, डीजीपी पंजाब ने जमीनी स्तर पर सामने आ रही व्यावहारिक समस्याओं को समझने के लिए सभी अधिकारियों से फीडबैक भी लिया। उन्होंने एसएसपी को सभी सब-डिवीजनल डीएसपी और स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) के साथ साप्ताहिक अपराध समीक्षा बैठकें आयोजित करने को कहा।

- विज्ञापन -

Latest News