- विज्ञापन -

चीन-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन

चीन और जर्मनी के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 52वीं वर्षगांठ मनाने के लिये चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) ने 11 अक्तूबर को म्यूनिख में चीन-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन किया। इसके साथ मीडिया, फिल्म और टेलीविजन आदि क्षेत्रों में सहयोग भी शुरू हुआ। इस मौके.

- विज्ञापन -

चीन और जर्मनी के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना की 52वीं वर्षगांठ मनाने के लिये चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) ने 11 अक्तूबर को म्यूनिख में चीन-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी की 10वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम का आयोजन किया। इसके साथ मीडिया, फिल्म और टेलीविजन आदि क्षेत्रों में सहयोग भी शुरू हुआ।

इस मौके पर सीएमजी की उप महानिदेशक शिंग पो ने कहा कि इस साल चीन और जर्मनी के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की स्थापना की 10वीं वर्षगांठ है। दुनिया में सदी का अभूतपूर्व परिवर्तन तेजी से हो रहा है और मानव जाति के सामने मौजूद खतरे व चुनौतियां बढ़ रही हैं। इन समस्याओं का निपटारा करने के लिये बड़े देशों के बीच सहयोग की जरूरत है। इससे पहले संपन्न 20वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के तीसरे पूर्णाधिवेशन में चीनी शैली के आधुनिकीकरण में पैदा नये अवसर दुनिया को दिये गये और चीन-जर्मनी संबंधों के विकास में नयी उम्मीद जगी। सीएमजी जर्मनी के विभिन्न क्षेत्रों के दोस्तों के साथ मिलकर सहयोग करना चाहता है।

वहीं, जर्मनी के बेयर्न स्टेट के पूर्व आर्थिक, ऊर्जा और तकनीकी मंत्री फ्रांज जोसेफ पस्चेरर ने कहा कि बेयर्न स्टेट और चीन के बीच लंबी पारंपरिक मित्रता मौजूद है। तमाम जर्मन उद्यमों ने चीन में निवेश किया और बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। बेयर्न स्टेट व्यापारिक बाधा खत्म कर न्यायसंगत प्रतिस्पर्धा और सहयोग करने में जुटा है। आशा है कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान से दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों में और ज्यादा सहयोग करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News