विज्ञापन

चीन के विदेशी व्यापार के दो “प्रथम” क्या संकेत देते हैं?

हाल ही में जारी चीनी विदेशी व्यापार डेटा से पता चलता है कि इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में, चीन के माल आयात और निर्यात कुल 3.2 खरब युआन से अधिक थे, जो 5.3% की वृद्धि थी। निर्यात में 6.2% और आयात में 4.1% की वृद्धि हुई, जिससे अपेक्षित स्थिर वृद्धि हासिल हुई। असाधारण.

- विज्ञापन -

हाल ही में जारी चीनी विदेशी व्यापार डेटा से पता चलता है कि इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में, चीन के माल आयात और निर्यात कुल 3.2 खरब युआन से अधिक थे, जो 5.3% की वृद्धि थी। निर्यात में 6.2% और आयात में 4.1% की वृद्धि हुई, जिससे अपेक्षित स्थिर वृद्धि हासिल हुई। असाधारण बात यह है कि यह पहली बार है कि आयात और निर्यात 3.2 खरब युआन से अधिक हो गए हैं, और हर तिमाही में आयात और निर्यात 1 खरब युआन से अधिक हो गए हैं, जो लगातार बढ़ रहे हैं। 

इस सफल प्रदर्शन के पीछे चीन की मजबूत विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखला, पैमाने की अर्थव्यवस्था के फायदे और तकनीकी उन्नति की दृढ़ प्रतिस्पर्धात्मकता है। साथ ही, चीन की आर्थिक बुनियाद मजबूत है, बाजार का आकार बड़ा है और इसकी स्थिरता उत्कृष्ट है। कई नीतियों को अपनाने से चीन के सक्रिय विदेशी व्यापार विकास में गति आई है। बाहरी वातावरण में सुधार, विशेष रूप से विदेशी मांग की वृद्धि, चीन के निर्यात के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ भी बनाती है। 

इसके अलावा, चीन के विदेशी व्यापार में उन्नयन की प्रवृत्ति भी अधिक स्पष्ट होती जा रही है। उच्च तकनीक वाले उत्पादों, जैसे उच्च-स्तरीय उपकरण, एकीकृत सर्किट और ऑटोमोबाइल के निर्यात में मजबूत वृद्धि वैश्विक बाजार में चीन की उभरती “बुद्धिमान” विनिर्माण स्थिति को दर्शाती है। इलेक्ट्रिक वाहनों, लिथियम बैटरी और सौर उत्पादों का बड़े पैमाने पर निर्यात वैश्विक हरित परिवर्तन में चीन की अग्रणी भूमिका को दर्शाता है।

निर्यात बढ़ाने के साथ-साथ चीन आयात में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। विभिन्न देशों और क्षेत्रों के साथ व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर करके, चीन ने घरेलू बाजार की आपूर्ति को समृद्ध किया है और वैश्विक व्यापार भागीदारों के लिए अधिक अवसर प्रदान किए हैं। परिणामस्वरूप, चीनी उपभोक्ता अधिक विविध उत्पाद चुन सकते हैं, और विदेशी कंपनियों को चीन में अधिक महत्वपूर्ण अवसर मिले हैं।

चीन के विदेशी व्यापार में मजबूत प्रदर्शन चीन की आर्थिक स्थिरता और जोश को दर्शाता है और वैश्विक आर्थिक सुधार को एक आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करता है। जटिल और गंभीर बाहरी वातावरण के बावजूद, चीन अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के एक महत्वपूर्ण चालक और आर्थिक विकास के इंजन के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखता है। भविष्योन्मुखी चीन के विदेशी व्यापार प्रणाली सुधारों और उच्च स्तरीय खुले आर्थिक ढांचे के निर्माण के साथ, चीन के विदेशी व्यापार में स्थिर वृद्धि की प्रवृत्ति बनी रहने की उम्मीद है। चीन वैश्विक अर्थव्यवस्था को और अधिक चीनी ताकत प्रदान करने में सक्षम होगा।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News