विज्ञापन

पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 152 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की

मुल्तान। पाकिस्तान ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर 152 रनों की शानदार जीत के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। यह जीत पाकिस्तान के स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मिली, जिन्होंने दोबारा इस्तेमाल की गई पिच का पूरा फायदा उठाया और चौथे दिन लंच से.

- विज्ञापन -

मुल्तान। पाकिस्तान ने मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर 152 रनों की शानदार जीत के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। यह जीत पाकिस्तान के स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मिली, जिन्होंने दोबारा इस्तेमाल की गई पिच का पूरा फायदा उठाया और चौथे दिन लंच से पहले इंग्लैंड को 144 रनों पर आउट कर दिया। इस नतीजे के बाद अगले हफ्ते रावलपिंडी में रोमांचक सीरीज का निर्णायक मुकाबला होगा, जिसमें सीरीज 1-1 से बराबर होगी। 297 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए, बाएं हाथ के स्पिनर नोमान अली ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को ढेर कर दिया, जिन्होंने चौथे दिन सुबह गिरे आठ में से सात विकेट चटकाए, दूसरी पारी में 8-46 और मैच में कुल मिलाकर 11-147 के आंकड़े हासिल किए। मैच में नौ विकेट लेने वाले साजिद खान को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

नोमान ने ऑफ स्पिनर साजिद खान के साथ मिलकर, जिन्होंने दोनों पारियों में नौ विकेट लिए, इंग्लैंड की स्पिन के सामने कमजोरियों को उजागर किया। दोनों ने मिलकर 20 विकेट आपस में बांटने का दुर्लभ कारनामा किया, ऐसा टेस्ट इतिहास में केवल सात बार हुआ है। पाकिस्तान की जीत का श्रेय उनके चयन और पिच की स्थिति को दिया गया। पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद, जहां इंग्लैंड ने रिकॉर्ड तोड़ 823-7 रन बनाकर पारी घोषित की, पाकिस्तान ने आमूलचूल परिवर्तन किए। उन्होंने पूर्व कप्तान बाबर आजम, तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह को बाहर कर दिया, और दोबारा इस्तेमाल की गई मुल्तान की पिच पर स्पिन-बहुल आक्रमण का विकल्प चुना। इस कदम ने लाभ दिया क्योंकि नोमान और साजिद ने तीखे टर्न और अप्रत्याशित उछाल का पूरा फायदा उठाते हुए इंग्लैंड को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया।

चौथे दिन की शुरुआत में ही निर्णायक मोड़ आ गया जब इंग्लैंड ने 36-2 से खेलना शुरू किया, उसे अभी भी एशिया में अपने अब तक के सर्वोच्च स्कोर का पीछा करने के लिए 261 रन और चाहिए थे। स्पिन का सामना करने के लिए इंग्लैंड का दृष्टिकोण आक्रामक लग रहा था, लेकिन यह पाकिस्तान के हाथों में चला गया। ओली पोप दिन की आठवीं गेंद पर आउट हो गए, उन्होंने साजिद को रिटर्न कैच दिया और उसके बाद से टीम का पतन तेजी से हुआ। इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक जो रूट नोमन की गेंद पर स्वीप करने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू आउट हो गए, जबकि हैरी ब्रूक एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। आमतौर पर भरोसेमंद माने जाने वाले जेमी स्मिथ ने मिड-ऑन पर आसान कैच थमा दिया और अचानक इंग्लैंड का स्कोर 87-6 हो गया, जिससे टीम मुश्किल में पड़ गई।

कप्तान बेन स्टोक्स ने कुछ समय तक प्रतिरोध किया, हर मौके पर स्वीप और रिवर्स स्वीप किया। उन्होंने ब्रायडन कार्स के साथ मिलकर 31 गेंदों पर 37 रन जोड़े, जिसमें कार्स ने साजिद की गेंद पर लगातार दो छक्के लगाने से पहले एलबीडब्ल्यू के फैसले को पलट दिया। हालांकि, स्टोक्स के आक्रामक इरादे की वजह से उनका पतन हुआ, क्योंकि उन्होंने नोमान पर हमला किया, इस प्रक्रिया में उनका बल्ला छूट गया और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने उन्हें स्टंप कर दिया।

पुछल्ले बल्लेबाजों ने जल्दी ही क्रीज छोड़ दी, कार्स की गेंद स्लिप में चली गई और जैक लीच की गेंद शॉर्ट लेग पर जा पहुंची। शोएब बशीर अगली ही गेंद पर सिली पॉइंट पर कैच आउट हो गए, जिससे पाकिस्तान की जीत पक्की हो गई और इंग्लैंड की पाकिस्तान में लगातार चार मैच जीतने की लय टूट गई।

संक्षिप्त स्कोर: पाकिस्तान 366 और 221 (सलमान आगा 63, सऊद शकील 31; शोएब बशीर 4-66, जैक लीच 3-67) ने इंग्लैंड को 291 और 144 (बेन स्टोक्स 37, बायडन कार्स 27; नोमान अली 8-46, साजिद खान 2-93) को 152 रनों से हराया।

- विज्ञापन -

Latest News