विज्ञापन

अमेरिका ब्रिक्स को किसी तरह के खतरे के रूप में नहीं देखता: White House

वाशिंगटन: 22 से 24 अक्टूबर तक चलने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ब्रिक्स संगठन को “खतरे” के रूप में नहीं देखता है। किर्बी ने यह टिप्पणी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संवाददाताओं को संबोधित करते हुए की। ब्रिक्स शिखर.

- विज्ञापन -

वाशिंगटन: 22 से 24 अक्टूबर तक चलने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ब्रिक्स संगठन को “खतरे” के रूप में नहीं देखता है। किर्बी ने यह टिप्पणी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संवाददाताओं को संबोधित करते हुए की।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बारे में पूछे जाने पर, किर्बी ने कहा कि शिखर सम्मेलन को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन या रूस के लिए एक भव्य प्रवेश के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए और उन्होंने जोर देकर कहा कि एक संगठन के रूप में ब्रिक्स नया नहीं है।

उन्होंने कहा, “ब्रिक्स के बारे में, आप जानते हैं, मुझे नहीं लगता कि आपको इस ब्रिक्स सम्मेलन को श्री पुतिन और रूस के लिए किसी तरह की पार्टी के रूप में देखना चाहिए। सबसे पहले, एक संगठन के रूप में ब्रिक्स नया नहीं है, और हम लंबे समय से कहते आ रहे हैं, आप जानते हैं, ये देश – हर देश को इस बारे में संप्रभु निर्णय लेने का अधिकार है कि वे किसके साथ और किस प्रारूप में जुड़ते हैं।”

उन्होंने कहा, “और, आप जानते हैं, हम ब्रिक्स व्यवस्था को किसी तरह के खतरे के रूप में नहीं देखते हैं। ये देश खुद तय कर सकते हैं कि वे किसके साथ जुड़ना चाहते हैं और विशेष रूप से वे एक-दूसरे के साथ आर्थिक रूप से कैसे जुड़ना चाहते हैं।”

विशेष रूप से, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-23 अक्टूबर को रूस की अध्यक्षता में कज़ान में होने वाला है। विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, “न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना” थीम वाला शिखर सम्मेलन नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा।

- विज्ञापन -

Latest News