विज्ञापन

स्क्वैश को 2026 राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर रखे जाने पर World Squash Federation, Scotland निराश

स्क्वैश, जो लॉस एंजेलिस 2028 ओलंपिक खेलों में अपना ओलंपिक पदार्पण करेगा, कुआलालंपुर 1998 में पहली बार आयोजित होने के बाद से राष्ट्रमंडल खेलों का एक मुख्य खेल रहा है।

- विज्ञापन -

नई दिल्ली:  विश्व स्क्वैश महासंघ (डब्ल्यूएसएफ) और स्कॉटिश स्क्वैश इस खबर से बेहद निराश हैं कि स्क्वैश ग्लासगो में 2026 में होने वाले संक्षिप्त राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल दस खेलों में से एक नहीं होगा। स्क्वैश, जो लॉस एंजेलिस 2028 ओलंपिक खेलों में अपना ओलंपिक पदार्पण करेगा, कुआलालंपुर 1998 में पहली बार आयोजित होने के बाद से राष्ट्रमंडल खेलों का एक मुख्य खेल रहा है।

हालांकि, ग्लासगो 2014 खेलों में शानदार स्क्वैश प्रतियोगिता के बाद स्कॉट्सटाउन में मौजूदा बुनियादी ढांचे के बावजूद, यह निराशाजनक है कि 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की असाधारण परिस्थितियों के कारण 2022 में खेलों की संख्या 19 से कम होने के बाद भी स्क्वैश को शामिल किए जाने के लिए प्रस्तुत नहीं किया गया।

संयुक्त वक्तव्य में कहा गया, ‘यह निर्णय स्कॉटलैंड और राष्ट्रमंडल के शीर्ष स्क्वैश खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप से निराशाजनक है, जो प्रमुख खेलों में अपने देशों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अथक परिश्रम करते हैं। डब्ल्यूएसएफ और स्कॉटिश स्क्वैश इन एथलीटों को उनके कौशल को बढ़ाने और अपने देशों का गर्व से प्रतिनिधित्व करने के लिए सवरेत्तम प्रतिस्पर्धी अवसर प्रदान करके उनका समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

‘डब्ल्यूएसएफ और स्कॉटिश स्क्वैश के प्रतिनिधियों को आश्वासन मिला है कि 2026 में एक संक्षिप्त आयोजन के लिए यह निर्णय भविष्य के राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वैश को शामिल करने को प्रभावित नहीं करेगा। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने मंगलवार को पुष्टि की कि ग्लासगो खेलों के लिए खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइ¨क्लग और पैरा ट्रैक साइ¨क्लग , नेटबॉल, भारोत्ताेलन और पैरा पावरलि¨फ्टग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, और 373 बास्केटबॉल तथा 373 व्हीलचेयर बास्केटबॉल शामिल होंगे।

- विज्ञापन -

Latest News