विज्ञापन

भारी बारिश ने मचाई तबाही…लोगों को नौका की मदद से निकाला जा रहा बाहर, बच्चाें का छूटा स्कूल

बेंगलुरु : बेंगलुरु में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश से प्रभावित है। कई इलाकों में बाढ़ आ जाने के कारण मंगलवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल की पांच टीम को शहर में फंसे लोगों को निकालने के लिए तैनात किया गया। उत्तर बेंगलुरु को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है.

- विज्ञापन -
बेंगलुरु : बेंगलुरु में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश से प्रभावित है। कई इलाकों में बाढ़ आ जाने के कारण मंगलवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल की पांच टीम को शहर में फंसे लोगों को निकालने के लिए तैनात किया गया। उत्तर बेंगलुरु को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है क्योंकि यलहंका में और आसपास के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। यलहंका के केंद्रीय विहार में कमर तक पानी भरा हुआ है। बचावर्किमयों ने लोगों को नौका की मदद से बाहर निकाला।
जलजमाव के कारण उत्तर बेंगलुरु में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों घरों के अंदर रहना पसंद कर रहे हैं, कई यात्रियों की उड़ान, ट्रेन और बसें छूट गईं। जलजमाव वाले इलाकों में बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। निचले इलाकों में कई मकानों में पानी घुस गया है और पास की झीलों में पानी उफान पर है। वाहनों और बिजली के सामान को नुकसान पहुंचा है।
उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार बेंगलुरु विकास विभाग का जिम्मा संभालते हैं। उन्होंने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, कि ‘‘आपने मीडिया में संभवत: देखा होगा कि दुबई और दिल्ली में क्या हो रहा है। दिल्ली में प्रदूषण है और दुबई में बारिश हो रही है, जो कि सूखाग्रस्त क्षेत्र है। देश के कई हिस्सों में ऐसी ही स्थिति है। हम प्रबंधन कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, कि ‘हम प्रकृति को रोक नहीं सकते, लेकिन हम वहां (प्रभावित क्षेत्रों में) मौजूद हैं। मैं पूरी टीम से जानकारी भी जुटा रहा हूं। मेरा दौरा इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है कि अगर मैं गया तो मीडिया में चर्चा में आ जाऊंगा। मेरा उद्देशय़ प्रचार पाना नहीं बल्कि बारिश से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाना है।’’
शिवकुमार के अनुसार दक्षिण, पश्चिम और महादेवपुरा क्षेत्रों में समस्या अधिक है। उपमुख्यमंत्री ने कहा, कि ‘दशरहल्ली में एक झील में बाढ़ आ जाने से महादेवपुरा जोन पांच लेआउट के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र – बसवा समिति लेआउट, टाटा नगर, भद्रप्पा लेआउट, वायुनंदन लेआउट, अंजनेय लेआउट, चित्रकूट अपार्टमेंट, रामनश्री कैलिफोर्निया, सुरभि लेआउट, सोमेश्वर लेआउट, कनक नगर जलमग्न हो गए।’’ उन्होंने बताया कि राहत कार्य में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की पांच टीम जुटी हैं। अपार्टमेंट और निचले इलाकों से पानी निकालने के लिए 20 पंप लगाए गए हैं।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि चिक्काबल्लापुर, चिकमंगलूर, कोलार, बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तर कन्नड़, उडुपी, धारवाड़, गडग, बेलगावी, हावेरी, दावणगेरे, बल्लारी, मांड्या, मैसूरु, रामानगर और चामराजनगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है।
- विज्ञापन -

Latest News