विज्ञापन

Cyclone Dana Update: चक्रवात ‘दाना’ का डर…इन राज्यों में आ सकती है भयंकर आपदा, स्कूल-कॉलेज बंद, 150 से ज्यादा ट्रेनें रद्द, हाई अलर्ट जारी

Cyclone Dana : ओडिशा और पड़ोसी पश्चिम बंगाल में हाई अलर्ट जारी है, क्योंकि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक पुरी और सागर द्वीपों के बीच दोनों राज्यों के तटों पर दस्तक देने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने संकेत दिया है कि यह.

- विज्ञापन -

Cyclone Dana : ओडिशा और पड़ोसी पश्चिम बंगाल में हाई अलर्ट जारी है, क्योंकि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक पुरी और सागर द्वीपों के बीच दोनों राज्यों के तटों पर दस्तक देने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने संकेत दिया है कि यह तूफान, जो एक डिप्रेशन से एक गहरे डिप्रेशन में बदल गया है, 100-110 किमी/घंटा की हवा की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है, जो 120 किमी/घंटा तक बढ़ सकता है।

तैयारी में, ओडिशा सरकार “शून्य हताहत” को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और उसने सभी विधायकों को तूफान के बाद राहत और बचाव प्रयासों में सहायता करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मौजूद रहने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने विभिन्न जिलों में चक्रवात प्रबंधन की देखरेख के लिए नौ मंत्रियों को भी नियुक्त किया है।

राज्य ने 250 मेगा साइक्लोन रिलीफ सेंटर स्थापित किए हैं और संवेदनशील क्षेत्रों से निकाले गए लोगों के लिए स्कूल और कॉलेज सहित 500 अस्थायी आश्रय स्थल बनाए हैं। इन आश्रय स्थलों में भोजन, आवश्यक आपूर्ति उपलब्ध है और सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगी।

पश्चिम बंगाल में, आने वाले तूफान के कारण 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक नौ जिलों के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। पश्चिम बंगाल सरकार ने नौका सेवाओं को भी निलंबित कर दिया है और मछुआरों को गहरे समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुष्टि की है कि राज्य स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

इसके अतिरिक्त, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने तूफान के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 23, 24 और 25 अक्टूबर के लिए 198 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। ईस्ट कोस्ट रेलवे के महाप्रबंधक ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतने पर जोर दिया है।

- विज्ञापन -

Latest News