विज्ञापन

मिस्र के सुरक्षा अधिकारियों और हमास नेताओं ने गाजा युद्धविराम वार्ता पर की मुलाकात

मिस्र और कतर ने इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता की है, लेकिन अगस्त में यह वार्ताएं बिना किसी नतीजे के टूट गई थी।

- विज्ञापन -

काहिरा: मिस्र के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने काहिरा में हमास के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, जिसमें गाजा में संघर्ष विराम पर चर्चा की गई। यह जानकारी मिस्र प्रेस सेंटर ने दी। मीटिंग का उद्देश्य गाजा पट्टी में मौजूदा हालात और शांति स्थापित करने के रास्तों पर चर्चा करना था।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, यह बैठक मिस्र के गाजा में संघर्षविराम वार्ताओं को फिर से शुरू करने के प्रयासों के बीच हुई है। पिछले कुछ महीनों में दोहा और काहिरा में कई दौर की बातचीत हुई, लेकिन अभी तक संघर्ष खत्म करने के लिए कोई ठोस समझौता नहीं हो सका है। यह संघर्ष एक साल से ज्यादा समय से चल रहा है।

मिस्र और कतर ने इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता की है, लेकिन अगस्त में यह वार्ताएं बिना किसी नतीजे के टूट गई थी। यह वार्ताएं 7 अक्टूबर 2023 को हमास द्वारा दक्षिण इजरायल पर हमले के बाद शुरू हुई थीं। हमास द्वारा संचालित अल-अक्सा टीवी ने गुरुवार को जानकारी दी कि हमास के मुख्य वार्ताकार और गाजा के उपप्रमुख खलील अल-हय्या के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल काहिरा पहुंचा है, जहां उनकी मुलाकात मिस्र की खुफिया एजेंसी के प्रमुख हसन महमूद राशद से हुई।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि वह गाजा में बंधकों की रिहाई के लिए मिस्र की मध्यस्थता की कोशिशों का स्वागत करते हैं। गुरुवार को कतर और अमेरिकी राजनयिकों ने बताया कि आने वाले दिनों में दोहा में अमेरिका और इजरायली वार्ताकार फिर से बातचीत करेंगे ताकि गाजा में संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई के लिए समझौता किया जा सके। गुरुवार को गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या 42,847 तक पहुंच गई है।

- विज्ञापन -

Latest News