विज्ञापन

चीनी प्रतिनिधि ने महिलाओं के लिए शांतिपूर्ण माहौल बनाने का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि फू थ्सोंग ने कहा कि अगले साल पेइचिंग में आयोजित विश्व महिला सम्मेलन की 30वीं वर्षगांठ और सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव नम्बर 1325 को अपनाने की 25वीं वर्षगांठ भी है।

- विज्ञापन -

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 24 अक्टूबर को “महिला, शांति और सुरक्षा” पर एक उच्च स्तरीय खुली बहस आयोजित की। जिसमें चीन के प्रतिनिधि ने कहा कि महिलाओं के लिए व्यापक रूप से शांतिपूर्ण रहने का माहौल बनाना, शांति प्रक्रिया में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को मजबूत करना, विकास के आधार पर महिलाओं के अधिकारों को व्यापक रूप से बढ़ावा देना और वैश्विक महिला मुद्दों के विकास को संयुक्त रूप से बढ़ावा देना आवश्यक है।

संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि फू थ्सोंग ने कहा कि अगले साल पेइचिंग में आयोजित विश्व महिला सम्मेलन की 30वीं वर्षगांठ और सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव नम्बर 1325 को अपनाने की 25वीं वर्षगांठ भी है। दशकों से, विभिन्न देशों और संपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता बढ़ रही है, महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और उनकी स्थिति में सुधार के उपाय लगातार लागू किए गए हैं, और शांतिपूर्ण विकास के लिए महिलाओं का योगदान लगातार बढ़ रहा है।

साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय स्थिति अशांत है, विकास का अंतर बढ़ रहा है, और महिलाओं के अधिकारों और विकास उपलब्धियों के नष्ट होने का खतरा है, पेइचिंग विश्व महिला सम्मेलन के दृष्टिकोण को वास्तविकता बनने के लिए अभी भी कई चुनौतियां हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चीन हमेशा लैंगिक समानता और महिला विकास का दृढ़ समर्थक और सक्रिय योगदानकर्ता रहा है।

चीन विश्व महिला सम्मेलन की भावना को समान, समावेशी और टिकाऊ तरीके से लागू करने और प्रत्येक महिला के अधिक शांतिपूर्ण, सुंदर और खुशहाल भविष्य को साकार करने में अधिक योगदान देने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने को तैयार है।

चीनी प्रतिनिधि फ़ू थ्सोंग ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से विकास के लिए शांति की अवधारणा को लागू करने का आह्वान किया और महिलाओं की क्षमताओं में सुधार के लिए बेहतर स्थितियां बनाने, आर्थिक विकास में महिलाओं के भाग लेने के लिए अधिक अवसर बनाने का आह्वान किया।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News