विज्ञापन

धनतेरस पर खरीदने की सोच रहे गहने… तो पहले जान लें सोना और चांदी के दाम, नए साल तक मिलेगा झटका

इस साल इन दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में काफी तेजी आई है। वैश्विक बाजारों और बढ़ती मांग के चलते सोना और चांदी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

- विज्ञापन -

नई दिल्ली: जैसे कि आप जानतें है देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है। इन दिनों लोग बहुत खरीदारी करतें है। वहीं धनतेरस का त्योहार आने को भी कुछ ही ही बाकि है। इस दिन भारत में खूब खरीदारी होती है। खास तौर पर लोग सोना और चांदी ज्यादा खरीदते हैं। इस साल इन दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में काफी तेजी आई है। वैश्विक बाजारों और बढ़ती मांग के चलते सोना और चांदी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। वहीं इस साल 29 मई को चांदी 94,280 रुपये प्रति किलोग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी।

1 जनवरी 2024 को चांदी की कीमत 73,395 रुपये प्रति किलोग्राम थी। इसी तरह 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 63352 रुपये थी। सोने और चांदी में इस जोरदार तेजी के बाद अब सभी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि इस धनतेरस किस कीमती धातु में निवेश किया जाए, सोना या चांदी?

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि जब सोने और चांदी की मांग अपने चरम पर हो तो निवेशकों को सोच-समझकर फैसले लेने चाहिए। हालांकि मौजूदा हालात को देखते हुए सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट की कोई संभावना नहीं है। आने वाले समय में दोनों कीमती धातुओं की कीमतें हाजिर और वायदा बाजार में और मजबूत होने की संभावना है।

चांदी में जल्द ही देखने को मिल सकती है बड़ी तेजी: 

मिली रिपोर्ट के अनुसार, विशेष्ज्ञों का कहना है कि भू-राजनीतिक तनाव और अमेरिका में संभावित ब्याज दरों में कटौती के कारण सोने और चांदी की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। खास बात यह है कि हाल के महीनों में सोने से पिछड़ने वाली चांदी अब और अधिक आकर्षक निवेश विकल्प बन सकती है। बता दे कि दिवाली तक चांदी का भाव 1,05,000 रूपये से 1,10,000 रूपये प्रति किलोग्राम तक जा सकती है।

साल के अंत तक बढ़ेंगे सोने के दाम:

रिपोर्ट की मानें तो त्योहारी सीजन के कारण आने वाले दिनों में सोने और चांदी में तेजी देखने को मिल सकती है। इस साल सोना 79 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। वहीं, चांदी भी 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है। पृथ्वी फिनमार्ट कमोडिटी रिसर्च के मनोज कुमार जैन का कहना है कि आगे भी सोने और चांदी में मजबूती बनी रहेगी। जैन ने यह भी कहा कि डॉलर इंडेक्स में जारी अस्थिरता और अंतरराष्ट्रीय तनाव से सोने और चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिलता रहेगा।

- विज्ञापन -

Latest News