China appeals

दुनिया भर में टीकों के उचित वितरण को बढ़ावा देने संबंधी अपील की चीन ने

संयुक्त राष्ट्र के जिनेवा कार्यालय और स्विट्ज़रलैंड में अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि छेनश्यू ने 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 47वें सम्मेलन में कोविड-19 महामारी से संबंधित मामलों पर मानवाधिकार उच्चायुक्त के साथ वार्ता की। इस मौके पर छेनश्यू ने दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों से आए 63 देशों की ओर से भाषण दिया और दुनिया भर में टीकों के उचित वितरण को बढ़ावा देने की अपील की।

छेनश्यू ने कहा कि कोविड-19 महामारी अभी भी दुनिया भर में फैल रही है, विभिन्न देशों विशेषकर विकासशील देशों के आर्थिक और सामाजिक विकास पर इसका गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। महामारी ने आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों के महत्व के साथ-साथ देशों के बीच एकजुटता और सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला है।

छेनश्यू ने कहा कि टीके महामारी को दूर करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हैं और इसलिए इसे वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद बनना चाहिए।लेकिन टीकों की वर्तमान उपलब्धता और सामर्थ्य गंभीर समस्या बन गई है। "वैक्सीन राष्ट्रवाद" और जनसंख्या की आवश्यकता से कहीं अधिक टीके जमा करने की कार्यवाही चिंताजनक है। 

हम टीकों के निष्पक्ष वैश्विक वितरण के लिए संयुक्त राष्ट्र के आह्वान का समर्थन करते हैं, विभिन्न देशों से अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और सहयोग की भावना से विकासशील देशों को समय पर कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने में सहायता करने का आग्रह करते हैं। 

हम महामारी के प्रभाव को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए सक्षम देशों से अंतर्राष्ट्रीय विकास सहयोग में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान करते हैं। कई विकासशील देशों ने टीका सहायता देने के लिए चीन के प्रति आभार जताया।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Live TV

-->

Loading ...