China releases

निर्यात होने वाले टीकों की सूची जारी की चीन ने

22 जून को चीन ने निर्यात किए जा सकने वाले कोविड-19 टीकों की सूची जारी की, जिनमें 4 टीकों को चीन में सशर्त बाजार में प्रवेश करने की अनुमति मिली है और 2 वैक्सीनों को डब्ल्यूएचओ के आपात प्रयोग की मंजूरी भी मिल चुकी है। चीनी व्यापार मंत्रालय के विदेश व्यापार ब्यूरो के प्रभारी ली शिंगछ्येन ने कहा कि चीन सरकार द्वारा निर्यात किए जाने वाली वैक्सीन सूची जारी करने से यह जाहिर है कि चीनी वैक्सीन वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद है। यह चीन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महामारी रोकथाम के सहयोग को आगे बढ़ाने का प्रबल कदम भी है।

ली ने कहा कि वैक्सीन की गुणवत्ता और सुरक्षा को सुनिश्चित करने और व्यापार की गुणवत्ता को उन्नत करने के लिए चीन इस सूची में शामिल चीनी वैक्सीनों के उत्पादन कारोबारों के खुद निर्यात करने का समर्थन करता है। साथ ही चीन सरकार चीनी वैक्सीन उत्पादन उद्यमों के डब्ल्यूएचओ के कोवेक्स के साथ सहयोग मजबूत करने का समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि चीनी वाणिज्य मंत्रालय विभिन्न देशों के चीन से वैक्सीन खरीदने में सहायता देता रहेगा।

चीन द्वारा निर्यात के लिए अनुमित दिए गए टीकों के नाम हैं, साइनोवैक, साइनोफार्म, कोविलो और कोनविडिसिया। जैसा कि हम जानते हैं कि साइनोवैक व साइनोफार्म पहले ही डब्ल्यूएचओ से आपात इस्तेमाल की अनुमति पा चुके हैं। 

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)



Live TV

-->

Loading ...