butter, hair

क्या कभी दरवाज़ों और बालों के लिए किया है Butter का इस्तेमाल? बनाए ये काम आसान

मक्खन हमारे खाने के स्वाद को और भी दोगुना बढ़ा देता है। मक्खन का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में तो आप सभी ने बहुत बार किया होगा लेकिन क्या आपने कभी ब्यूटी को बढ़ाने से लेकर घर के रोजमर्रा के कई कामों में किया है? हम जानते हैं के आपका जवाब होगा ना! आपको बता दें के ये मक्खन आपके कई तरह के काम आसान बना सकता है। खाने के इलावा आज हम आपको बताएंगे के मक्खन का इस्तेमाल किन कामों में हो सकता है। 

1. दरवाज़ों और खिड़कियों के लिए - अगर उनमें से आवाज़ आ रही है या फिर नट-बोल्ट जाम हो गए हैं तो भी मक्खन काम आ सकता है। इसके आपको अच्छे से नट-बोल्ट आदि पर रगड़ना होगा और थोड़ा समय इंतज़ार करना होगा। ये ऑयल की तरह जल्दी काम नहीं करेगा, लेकिन करेगा जरूर। दरवाज़ों से आ रही आवाज़ को भी ये खत्म करने में सहायक है। 

2. उंगली से अंगूठी निकालने में करेगा मदद- अपनी उंगली में मक्खन लगाएं और उसके बाद अंगूठी निकालने की कोशिश करें। अगर उसके बाद भी अंगूठी नहीं निकलती है तो एक पतले धागे को अंगूठी के अंदर डालकर गोल-गोल घुमाकर निकालने की कोशिश करें। कई लोग साबुन के झाग से अंगूठी निकालने की कोशिश करते हैं या घी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यकीन मानिए ये काम मक्खन से सबसे जल्दी हो जाएगा क्योंकि ये बहुत ज्यादा स्लिपरी होता है। 

3. शेविंग क्रीम का काम कर सकता है मक्खन- शेविंग क्रीम की जगह आप मक्खन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कई लोगों को लगता है कि शेविंग क्रीम के ना होने पर साबुन का इस्तेमाल सही है, लेकिन यकीन मानिए ये मक्खन से और भी ज्यादा बेहतर तरीके से हो सकता है।  साबुन आपकी स्किन को ड्राई कर देगा, लेकिन मक्खन से स्किन मॉइश्चराइज होगी और साथ ही साथ ब्लेड से कटने का डर भी नहीं रहेगा। हां, ये ध्यान रखिएगा कि मक्खन हाथों पर न लगे वर्ना आपका रेज़र भी फिसलेगा।  

4. प्लास्टिक से निकालेगा इंक के दाग- बच्चों के टिफिन, खिलौनो आदि पर पेन और इंक के निशान बहुत ज्यादा मिलते हैं। ऐसे ही किचन के टपरवेयर आदि में भी इंक के निशान बहुत जल्दी लग जाते हैं और उन्हें छुड़ाना आसान नहीं होता। ऐसे में इंक के निशान मिटाने के लिए मक्खन का इस्तेमाल बहुत आसानी से किया जा सकता है। अगर आपके पास ऐसा कोई प्लास्टिक का सामान है तो उसमें लगे दाग पर मक्खन रगड़ें। 

5. बालों की कंडीशनिंग - ड्राई हेयर वालों के लिए ये रामबाण साबित हो सकता है क्योंकि मक्खन में नेचुरल प्रोटीन और फैट होते हैं जो बालों को वो जरूरी पोषण देते हैं जो महंगा वाला कंडीशनर या ऑयल भी नहीं दे पाता है। ये बालों को शाइनी भी बनाता है। अगर डैमेज बाल हैं तो उनके लिए भी मक्खन बहुत उपयोगी साबित होगा। बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि मक्खन अनफ्लेवर्ड और बिना नमक वाला हो।

6. प्याज को रखता है फ्रेश- अक्सर आपने देखा होगा कि आधा कटा प्याज हमेशा खराब होने लगता है। उसे खराब होने से बचाने के लिए अगर उपर थोड़ा सा मक्खन लगाकर फॉइल में रैप करके रख दिया जाए तो ये लंबे समय तक चलेगा और इसमें से स्मेल भी नहीं आएगी।  

7. खराब रैश - कई लोगों को स्किन रैश किसी एलर्जी या किसी अन्य वजह से हो जाता है ऐसे में मक्खन इस काम को ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाएगा। डॉक्टर की बताई स्किन क्रीम के इलावा आप चाहें तो मक्खन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 



Live TV

Breaking News


Loading ...