Una Himachal Pradesh Shimla Ethanol Plant

ऊना में स्थापित होगा प्रदेश का पहला इथेनॉल प्लांट, जानिए कैसे मिलेगा इससे लाभ

शिमला: हिमाचल के ऊना जिला में प्रदेश का पहला इथेनॉल प्लांट स्थापित होगा। इथेनॉल प्लांट में अनाज से इथेनॉल बनाया जाएगा। इथेनॉल प्लांट के साथ-साथ सरकार ने ऊना जिला में ही रेल फेड POL टर्मिनल स्थापित करने को भी हरी झंडी दे दी है। POL टर्मिनल में पेट्रोलियम व इंधन का भंडारण होगा। इसे यहां से दूसरे राज्यों को भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन दोनों प्रोजेक्टों में करीब 400 करोड़ का निवेश होगा। 

जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने प्रदेश में इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का मामला हाल ही में दिल्ली प्रवास के दौरान केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के समक्ष उठाया था। इथेनॉल संयंत्र में अनाज से इथेनॉल बनाया जाता है, जिसे पेट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी। 

उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने ऊना जिले में 125 किलो लीटर प्रतिदिन क्षमता का अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है। कहा कि इथेनॉल प्लांट और उच्च क्षमतायुक्त रेल.फैड पीओएल टर्मिनल स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार ऊना जिले में लगभग 70 एकड़ भूमि प्रदान करेगी।कहा कि इथेनॉल उत्पादन के लिए प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिलों के अलावा पंजाब के निकटवर्ती जिलों होशियारपुर और रूपनगर से भी चावल और मक्की आदि प्रमुख कच्चा माल खरीदा जाएगा। सीएम ने कहा कि यह परियोजनाएं 400 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगीं। इससे लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होने के अलावा प्रदेश में विकास की गति में तेजी आएगी। इससे राज्य के वार्षिक राजस्व में राज्य माल एवं सेवाकर के रूप में प्रदेश को 20 से 25 करोड़ की आय अर्जित होने की संभावना है।



Live TV

-->

Loading ...