lifestyle,orange,Latest News, Dainik Savera, Dainik Savera News, Dainik Savera No.one, Dainik Savera

सर्दियों में तरह इस्तेमाल करें संतरा, स्किन प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा

संतरा एक स्वास्थ्यवर्धक फल है। यह बहुत सारे गुणो से भरपूर होता है जो हमारी सेहत को बहुत से लाभ देता है। इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते है जैसे के पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जो सेहत से साथ साथ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होते है। चली जानते है कैसे संतरा हमारी त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद :

आयली स्किन
तैलीय त्वचा न सिर्फ देखने में खराब होती है बल्कि चेहरे पर होने वाली कई अन्य समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार होती है। इसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है संतरा। इसका एस्ट्रेंज तत्व त्वचा से अतिरिक्त तेल को आसानी से सोख लेता है। इसके लिए दूध/दही या गुलाब जल में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। अब चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

ऑयली स्किन से होने वाली प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स |  Be Beautiful India

बेजान स्किन
सनबर्न, प्रदूषण और बढ़ती उम्र कई कारणों से त्वचा अपनी चमक खोने लगती है। ऐसे में 1 चम्मच संतरे के छिलके से पाउडर बनाएं। इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे व गर्दन पर 10-15 मिनट लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। ये ग्लोइंग और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए फेस पैक हैं। इससे स्किन ड्राई भी नहीं होगी।

चहरे पर दाने
सिर्फ टीनएज ही नहीं, बल्कि पिंपल्स व एक्ने की समस्या कभी भी हो सकती है लेकिन संतरे से भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर का पेस्ट बनाएं। इसमें 1 चम्मच नीम पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें।

चेहरे पर दाने और फुंसी हटाने के 10 आसान उपाय और इलाज - AyurvedForLife

टैनिंग की समस्या
सर्दी हो या गर्मी, टैनिंग की समस्या बहुत आम है, जिससे चेहरे की चमक खत्म हो जाती है और वह बेजान दिखने लगती है। इसे हटाने के लिए 1 बड़े चम्मच संतरे के पाउडर में 2 बड़े चम्मच दही या टमाटर का रस मिलाएं। इसे पूरे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 10-12 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका यूज करें।

दाग के लिए
संतरे का छिलका चेहरे पर किसी भी तरह के दाग-धब्बों को दूर करने में काफी कारगर होता है। इसके लिए 1 टेबल स्पून संतरे के छिलके का पाउडर लें। उसमें नींबू का रस मिलाकर  चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। 10 मिनट के लिए ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से फर्क नजर आएगा।

संतरे से मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे


Live TV

Breaking News


Loading ...