Lord Vishnu and Hanuman ji

Vijaya Ekadashi: भगवान विष्णु और हनुमान जी की पूजा का आज बन रहा है विशेष योग

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी का होता है। लेकिन क्या आप जानते है के इस दिन भगवान विष्णु जी की पूजा करने से भी बहुत लाभ प्राप्त होता है। आज एकादशी पर भगवान हनुमान जी के साथ साथ  भगवान विष्णु जी की पूजा का भी विशेष योग बन रहा है। आज के दिन भगवान हनुमान जी के साथ साथ भगवान विष्णु जी की पूजा करने से बहुत से लाभ प्राप्त होंगे साथ ही दुश्मनों के नाश के साथ साथ आपको सफलता भी प्राप्त होगी। तो आइए जानते है आज के दिन भगवान हनुमान जी और विष्णु जी की पूजा से मिलने वाले लाभ के बारे में। 

इस दिन भूलकर भी न करें ये काम
एकादशी तिथि होने के कारण इस मंगलवार का धार्मिक महत्व बढ़ जाता है. भगवान विष्णु और हनुमान जी को स्वच्छता और नियम अधिक प्रिय है. इसलिए इस दिन तन और मन दोनों को स्वच्छ रखने का प्रयास करना चाहिए. गलत विचारों से दूर रहना चाहिए. इसके साथ ही क्रोध आदि का त्याग करना चाहिए. इस दिन भगवान का स्मरण और उपासना करनी चाहिए. तभी पूर्ण लाभ प्राप्त होता है.

शनिदेव का उपाय
शनिदेव के अशुभ प्रभावों को कम करने में हनुमान जी की पूजा विशेष फलदायी मानी गई है. वहीं भगवान विष्णु की पूजा से भी नवग्रह की शांति होती है.

हनुमान चालीसा का पाठ करें
मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमान जी का विशेष आर्शीवाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही सुंदरकांड का पाठ भी अच्छा माना गया है.

भगवान विष्णु के इन मंत्रों का जाप करें
- शांता कारम भुजङ्ग शयनम पद्म नाभं सुरेशम।
विश्वाधारं गगनसद्श्र्यं मेघवर्णम शुभांगम।
लक्ष्मी कान्तं कमल नयनम योगिभिध्र्यान नग्म्य्म।
- ॐ नमो: नारायणाय. ॐ नमो: भगवते वासुदेवाय।




Live TV

Breaking News


Loading ...