Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

चीन के मरुस्थलीकरण नियंत्रण की उपलब्धियों की बड़ी प्रशंसा

 

9वां कुबुकी अंतर्राष्ट्रीय रेगिस्तान फोरम 26 अगस्त को उत्तरी चीन के भीतरी मंगोलिया स्वायत्त प्रदेश के ऑर्डोस सिटी में स्थित कुबुकी डेजर्ट यिली पारिस्थितिक प्रदर्शन क्षेत्र में शुरू हो गया है। इस फोरम में भाग ले रहे अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों और पत्रकारों ने चीन के मरुस्थलीकरण नियंत्रण की उपलब्धियों की बड़ी प्रशंसा की।

इनके विचार में चीन के मरुस्थलीकरण नियंत्रण से रेगिस्तानी इलाकों की पारिस्थितिक और आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार हुआ है। इसकी प्रगति में मरुस्थलीकरण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एक वैज्ञानिक और तकनीकी प्रणाली बनायी गई है, जिससे वैश्विक मरुस्थलीकरण नियंत्रण के लिए एक चीनी समाधान प्रदान किया गया है।

इनका मानना है कि चीनी सरकार मरुस्थलीकरण नियंत्रण और रोकथाम पर बहुत महत्व देती है। चीन ने इस प्रक्रिया में बहुत कुछ प्रयास करके महान उपलब्धियां भी हासिल की हैं, जिसने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है। चीन ने मरुस्थलीकरण से निपटने की प्रक्रिया में समृद्ध अनुभव अर्जित किया है।

साथ ही, इस प्रक्रिया में चीन को प्रौद्योगिकी, सामग्री और उपकरण में औद्योगिक लाभ है। ऐसा कहा जा सकता है कि चीन ने पारिस्थितिक शासन के लिये एक अंतर्राष्ट्रीय मॉडल प्रदान किया है। ताज़ा आकड़ों के अनुसार चीन की वन कवरेज दर और वन स्टॉक की मात्रा में लगातार 30 से अधिक वर्षों तक “दोगुनी वृद्धि” होने की स्थिति बरकरार है।

चीन दुनिया में वन संसाधनों में सबसे अधिक वृद्धि और कृत्रिम वानिकी के सबसे बड़े क्षेत्र वाला देश है। साथ ही, चीन ने विश्व के नये हरित क्षेत्र में एक चौथाई का योगदान दिया है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Exit mobile version