Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

पुतिन ने वर्ष 2024 में BRICS देशों के लिए प्रमुख सहयोग क्षेत्रों की घोषणा की

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने 1 जनवरी को कहा कि वर्ष 2024 में रूस की ब्रिक्स की अध्यक्षता के दौरान रूस राजनीति और सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और वित्त, और संस्कृति और मानविकी आदान-प्रदान में सदस्य देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध रहेगा।
रूसी राष्ट्रपति की वेबसाइट के अनुसार, व्लादिमिर पुतिन ने कहा कि सदस्य देशों की विदेश नीति समन्वय को मजबूत करने, अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए चुनौतियों और खतरों से संयुक्त रूप निपटने, ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली में ब्रिक्स देश भूमिका बढ़ाने, अंतर-बैंक सहयोग और वित्तीय सहयोग विकसित करने और आपसी व्यापार में विभिन्न देशों की मुद्राओं के उपयोग का विस्तार करने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके अलावा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, चिकित्सा देखभाल, पारिस्थितिकी, संस्कृति, खेल, युवा जैसे क्षेत्रों में बातचीत और नागरिक समाज समूहों में आदान-प्रदान को बढ़ावा देना आवश्यक है।
पुतिन ने यह भी कहा कि वह ब्रिक्स सहयोग तंत्र में नए सदस्यों के सामंजस्यपूर्ण एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए हर संभव उपाय करेंगे।
बता दें कि रूस 1 जनवरी से साल 2024 में ब्रिक्स के अध्यक्ष देश के रूप में कार्य करेगा।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Exit mobile version