Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

हवाई में माई के जंगल में लगी आग, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार

लहैनाः अमेरिकी राज्य हवाई में माउई के जंगलों में लगी आग के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढक़र 106 हो गई है और ऐतिहासिक लहैना शहर जलकर खाक हो गया है। बचाव दलों ने आसपास के इलाकों में शवों की तलाश तेज कर दी है। यह अमेरिका में एक सदी से भी ज्यादा समय में सबसे भीषण दावानल है। आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है। माउई काउंटी ने दावानल में मारे गए दो लोगों की पहचान उजागर की है।

अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग ने मृतकों की शिनाख्त करने के लिए विभिन्न उपकरणों के साथ पैथोलॉजिस्ट और तकनीशियन को तैनात किया है। काउंटी ने एक बयान में कहा कि मृतकों में लहैना निवासी रॉबर्ट डिकमैन (74) और बडी जैनटॉक (79) शामिल हैं। तीन और मृतकों की शिनाख्त कर ली गयी है और उनके परिजनों की पहचान होने के बाद उनके भी नाम उजागर कर दिए जाएंगे। हवाई के गवर्नर जोश ग्रीन ने मंगलवार को कहा कि आग लगने से जान गंवाने वालों में बच्चे भी शामिल हैं।

काउंटी ने बताया कि लहैना में लगी आग पर 85 फीसदी तक काबू पा लिया गया है जबकि ग्रामीण इलाके में लगी आग को करीब 60 प्रतिशत तक नियंत्रित कर लिया गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि वह और प्रथम महिला जिल बाइडेन ‘‘जल्द से जल्द’’ हवाई का दौरा करेंगे, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि उनके दौरे से बचाव अभियान में कोई बाधा आए।

जाे बाइडेन ने कहा कि उन्होंने गवर्नर ग्रीन को आश्वासन दिया है कि हवाई को ‘‘संघीय सरकार से हरसंभव मदद दी जाएगी।’’ इससे पूर्व, 1918 में मिनेसोटा के कार्लटन काउंटी के वनों में लगी आग में हजारों घर जलकर राख हो गए थे और सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। इसे ‘क्लोक्वेट फायर’ के तौर पर जाना जाता है।

Exit mobile version