Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

2023 चीन अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार मेले का समापन

पाँच दिवसीय 2023 चीन अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार मेला 6 सितंबर को समाप्त हुआ। 6 तारीख को दोपहर तक कुल मिलाकर लगभग 2,80,000 लोगों ने इस वर्ष के सेवा व्यापार मेले में भाग लिया और 1,100 से अधिक उपलब्धियाँ हासिल हुईं, जिससे अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी और प्रभाव में और वृद्धि हुई। प्रतिभागियों ने कहा कि सेवा व्यापार मेले के आयोजन ने विश्व अर्थव्यवस्था के विकास में जीवन शक्ति का संचार किया है, और वे अगले सेवा व्यापार मेले के आगमन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

इस सेवा व्यापार मेले के दौरान 59 देशों और 24 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने प्रदर्शनियाँ और सम्मेलन आयोजित किए, जो पिछले सत्र से 12 अधिक थे।पेइचिंग नगर वाणिज्य ब्यूरो के निदेशक डिंग योंग ने बताया कि इस सेवा व्यापार मेले के दौरान चीनी केंद्रीय उद्यमों और वित्तीय संस्थानों के लगभग 80,000 पेशेवर आगंतुकों को सम्मेलन में भाग लेने और बातचीत करने के लिए आमंत्रित किया गया था, विभिन्न पहलुओं में 1,100 से अधिक उपलब्धियां हासिल हुईं। 

हाल के वर्षों में, जटिल और गंभीर बाहरी वातावरण का सामना करते हुए चीन के सेवा व्यापार में तीव्र वृद्धि बनी रही, जिसमें बड़ा लचीलापन दिखाई दिया। पिछले साल, सेवाओं का कुल आयात और निर्यात लगभग 60 खरब युआन रहा, जो वर्ष 2021 से 12.9% की वृद्धि रही। यह पैमाना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया और लगातार नौ वर्षों तक दुनिया में दूसरे स्थान पर रहा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Exit mobile version