Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

वर्ष 2023 वर्ल्ड वीआर व्यवसाय मेला नानछांग में होगा उद्घाटित

वर्ष 2023 वर्ल्ड वीआर(वर्चुअल रिऐलटी) व्यवसाय मेला 19 से 20 अक्तूबर को दक्षिण चीन के नानछांग शहर में आयोजित होगा। 20 देशों व क्षेत्रों के 5000 से अधिक पेशेवर प्रतिनिधि इस मौके पर नवीनतम प्रौद्योगिकी का आदान प्रदान करेंगे और वीआर व्यवसायक के भावी विकास पर विचार विमर्श करेंगे। इस साल मेले का मुख्य विषय है कि वीआर से विश्व अधिक शानदार होगा—वर्चुअल और रियेलिटी का मिश्रण, बुद्धिमता से व्यवसायों की समृद्धि। यह मेला चीनी उद्योग और सूचनाकरण मंत्रालय और च्यांगशी प्रांत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

हाल ही में इस मेले के बारे में आयोजित एक प्रेस वार्ता में आयोजकों ने बताया कि इस मेले में उद्घाटन समारोह, मुख्य मंच, थीम मंच, व्यवसाय पारिस्थितिकी मंच, बिजनेस वार्ता, प्रदर्शनी समेत 24 गतिविधियां होंगी। उद्घाटन समारोह आनलाइन प्लस आफलाइन और रियेलिटी प्लस मेटावर्स(Metaverse) के तौर पर दिखाया जाएगा। 13 मंचों में एक मुख्य मंच, 9 थीम मंच और तीन व्यवसाय पारिस्थितिकी मंच होंगे। नौ सृजनात्मक एप्पलिकेशन प्रदर्शन क्षेत्र स्थापित होगा, जिसमें मेटावर्स इलाका, सेवा डिजिटल व्यक्ति और इत्यादि शामिल है। इस मेले के प्रदर्शनी इलाके का कुल क्षेत्रफल 30 हजार वर्गमीटर होगा, जिसमें 200 से अधिक देशी विदेशी प्रदर्शक अपने ताजा उत्पाद व तकनीक दिखाएंगे। उल्लेखनीय बात है कि इस मंच के दौरान वीआर के अनुभव की विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी, जो आम लोगों के लिए काफी आकर्षक होंगी।  

इस प्रेस वार्ता में चीनी इंजीनियरिंग अकादमी के सदस्य चाओ छिनपिंग ने बताया कि डिजिटल अर्थव्यवस्था के सात मुख्य व्यवसायों में से एक होने के नाते वीआर तकनीकी व्यवस्था प्रारंभिक रूप से बन चुकी है। विभिन्न तकनीकें निरंतर विकसित और परिपक्व हो रही हैं। कई वर्षों के विकास के बाद वीआर व्यवसाय उत्पादों के उन्नयन और मिश्रित एप्पलीकेशन से केंद्रित रणनीतिक विकास काल में दाखिल हुआ है।

ध्यान रहे कि हाल के वर्षों में वीआर व्यवसायों का तेज विकास हुआ। चीन में वीआर व्यवसाय को अधिकाधिक नीतिगत समर्थन मिल रहा है। पिछले अक्तूबर में चीनी उद्योग और सूचनाकरण मंत्रालय ने अन्य चार मंत्रालयों के साथ वर्चुअल रियेलिटी और व्यावसायिक एप्लिकेशन मिश्रित विकास कार्रवाई योजना (2022-2026) जारी कर स्पष्ट रूप से तीन लक्ष्य और पाँच मुख्य कार्य निर्धारित किये। इसमें कहा गया कि वर्ष 2026 तक वीआर व्यवसाय का आकार 3 खरब 50 अरब युआन से अधिक होगा।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

Exit mobile version