चीन समुद्री दिवस : बढ़ती समुद्री प्रतिस्पर्धा के बीच समुद्री शक्ति के निर्माण में तेजी लाने की जरूरत

11 जुलाई 2024 को चीन का 20वां नेविगेशन दिवस है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग समुद्री उपक्रमों के विकास को बहुत महत्व देते हैं। उन्होंने “समुद्री शक्ति के निर्माण में तेजी लाने” की रणनीतिक योजना को आगे बढ़ाया, और स्पष्ट रूप से बताया कि “एक आर्थिक शक्ति एक समुद्री शक्ति और एक शिपिंग शक्ति होनी चाहिए”।.

11 जुलाई 2024 को चीन का 20वां नेविगेशन दिवस है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग समुद्री उपक्रमों के विकास को बहुत महत्व देते हैं। उन्होंने “समुद्री शक्ति के निर्माण में तेजी लाने” की रणनीतिक योजना को आगे बढ़ाया, और स्पष्ट रूप से बताया कि “एक आर्थिक शक्ति एक समुद्री शक्ति और एक शिपिंग शक्ति होनी चाहिए”। समुद्री शक्ति के निर्माण को ठोस रूप से बढ़ावा देने में समुद्री परिवहन की महत्वपूर्ण भूमिका है।

चीन के समुद्री परिवहन विकास की अच्छी नींव है। बंदरगाह संसाधन समृद्ध और उच्च गुणवत्ता वाले हैं, और शिपिंग इकाइयां बड़े पैमाने पर हैं। इसके अलावा, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, चीन की आर्थिक नींव समुद्री शिपिंग के विकास के लिए निरंतर जीवन शक्ति प्रदान करने में पूरी तरह से सक्षम है।

समुद्री परिवहन दुनिया भर के देशों के बीच आर्थिक संपर्क के मुख्य चैनलों में से एक है, और यह चीन के लिए समुद्री शक्ति बनने की एक महत्वपूर्ण गारंटी भी है। ऐतिहासिक रूप से, वैश्विक आर्थिक आदान-प्रदान को जोड़ने में शिपिंग एक महत्वपूर्ण शक्ति रही है। वैश्विक परिप्रेक्ष्य से, शिपिंग का राष्ट्रीय आर्थिक प्रतिस्पर्धात्मक शक्ति पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। घरेलू दृष्टिकोण से, समुद्री शक्ति के निर्माण को उच्च-स्तरीय समुद्री परिवहन के समर्थन से अलग नहीं किया जा सकता है।

चीन और दुनिया के बीच व्यापार संपर्क को साकार करने के लिए समुद्री परिवहन मुख्य वाहक है। चीन का लगभग 95%  विदेश व्यापार समुद्री परिवहन द्वारा पूरा किया जाता है। समुद्री शक्ति के निर्माण में समुद्र के माध्यम से चीन और दुनिया के बीच संबंध को गहरा करना एक महत्वपूर्ण कार्य है। चीन के समुद्री प्रभाव का विस्तार करने और बढ़ती समुद्री प्रतिस्पर्धा में अपनी बढ़त बनाए रखने के लिए समुद्री उद्योग को लगातार उच्च स्तर तक बढ़ावा देना आवश्यक है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News