दक्षिण कोरिया को महत्वपूर्ण सहयोग साझेदार देखता है चीन:वांग यी

6 फरवरी को चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री चो टेयुल के साथ फोन पर बात की ।वांग यी ने चो टेयुल को विदेश मंत्री बनने पर बधाई दी ।उन्होंने कहा कि चीन दक्षिण कोरिया के साथ स्थिर व निरंतर नीति बनाए रखता है और दक्षिण कोरिया को महत्वपूर्ण साझेदार के.

6 फरवरी को चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री चो टेयुल के साथ फोन पर बात की ।वांग यी ने चो टेयुल को विदेश मंत्री बनने पर बधाई दी ।उन्होंने कहा कि चीन दक्षिण कोरिया के साथ स्थिर व निरंतर नीति बनाए रखता है और दक्षिण कोरिया को महत्वपूर्ण साझेदार के रूप में देखता है ।

वांग यी ने आशा व्यक्त की कि दक्षिण कोरिया चीन के साथ सकारात्मक ,वस्तुगत और मैत्रीपूर्ण नीति का पालन करते हुए एक चीन सिद्धांत पर कायम रहकर चीन दक्षिण कोरिया संबंध का राजनीतिक आधार अच्छी तरह सुरक्षित करेगा और दोनों देशों के संबंध को स्वस्थ व स्थिर विकास के रास्ते पर बढ़ाएगा ।दोनों पक्षों को एक साथ व्यावसायिक चेन तथा सप्लाई चेन की स्थिरता व सुगमता की सुरक्षा करनी और आर्थिक सवाल को राजनीतक व सुरक्षा मुद्दा नहीं बनाना चाहिए ।

चो टेयुल ने कहा कि दक्षिण कोरिया चीन संबंध बहुत महत्पूर्ण है ।दक्षिण कोरियाई सरकार चीन के साथ द्विपक्षीय संबंध का निरंतर विकास बढ़ाने को तैयार है ।दक्षिण कोरिया के एक चीन सिद्धांत में कोई बदलाव नहीं आया ।दक्षिण कोरिया सहमत है कि आर्थिक सवाल को सुरक्षा मुद्दा नहीं बनाना चाहिए । दोनों पक्षों ने कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर भी रायों का आदान प्रदान किया ।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Author

- विज्ञापन -

Latest News