चीन का प्रदर्शन पैनल उद्योग पैमाना दुनिया में पहले स्थान पर

हाल ही में चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार हाल के वर्षों में डिजिटल युग में सूचना प्रस्तुति के मुख्य वाहक और मानव-कंप्यूटर संपर्क के बुनियादी खिड़की के रूप में चीन का नया प्रदर्शन उद्योग तेज गति के साथ चलता रहा है और नये स्तर पर पहुंच गया। प्रदर्शन पैनलों.

हाल ही में चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से मिली खबर के अनुसार हाल के वर्षों में डिजिटल युग में सूचना प्रस्तुति के मुख्य वाहक और मानव-कंप्यूटर संपर्क के बुनियादी खिड़की के रूप में चीन का नया प्रदर्शन उद्योग तेज गति के साथ चलता रहा है और नये स्तर पर पहुंच गया। प्रदर्शन पैनलों की वार्षिक उत्पादन क्षमता 20 करोड़ वर्ग मीटर तक पहुंच गई है, और औद्योगिक पैमाना दुनिया में पहले स्थान पर पहुंच गया है। वह सूचना खपत को उन्नत करने और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण शक्ति बन गया है।

चाइना ऑप्टिक्स एंड ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के आंकड़े बताते हैं कि 2021 में, चीन के प्रदर्शन उद्योग का उत्पादन मूल्य लगभग 5 खरब 86 अरब 80 करोड़ युआन हो गया, जो 10 साल पहले की तुलना में लगभग 8 गुना अधिक हैडिस्प्ले पैनल का शिपमेंट क्षेत्रफल लगभग 160 करोड़ वर्ग मीटर तक पहुंचा, जो 10 साल पहले की तुलना में 7 गुना अधिक हैऔद्योगिक पैमाने और डिस्प्ले पैनल शिपमेंट क्षेत्रफल का वैश्विक बाजार में क्रमशः 36.9 प्रतिशत और 63.3 प्रतिशत हिस्सा है, जो दुनिया में पहले स्थान पर है।

प्रमुख कोर प्रौद्योगिकियों में निरंतर प्रगति हासिल हो रही है। एलसीडी (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) के क्षेत्र में घरेलू उद्यमों ने तकनीकी बाधाओं को तोड़कर प्रौद्योगिकी, उत्पादन, बाजार हिस्सेदारी, लागत और दक्षता के क्षेत्रों में अग्रणी प्रतिस्पर्धा शक्ति तैयार की। वैश्विक बाजार में हिस्सेदारी 70 फीसदी से अधिक है। ओएलईडी (ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड) के क्षेत्र में, घरेलू उद्यमों ने कोर टेक्नोलॉजी में महारत हासिल की है, और उत्पादन पैमाने का तेजी से विस्तार हो रहा है। इसके अलावा, माइक्रो डिस्प्ले, प्रिंटिंग डिस्प्ले, लेजर डिस्प्ले जैसी नई पीढ़ी की डिस्प्ले तकनीकों में भी चीन आगे बढ़ता रहता है और प्रौद्योगिकी और औद्योगिक श्रृंखला में प्रगति होने वाली है।  चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भविष्य में हम औद्योगिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन में सुधार करना जारी रखेंगे, नए प्रदर्शन उद्योग की प्रमुख कोर प्रौद्योगिकियों पर नियंत्रण करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वीआर/एआर, बिग डेटा और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी डिजिटल तकनीकों के साथ गहरे एकीकरण को मजबूत करेंगे, अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान और सहयोग को गहरा करेंगे, और चीन के नए प्रदर्शन उद्योग को उच्च स्तर की ओर बढ़ाएंगे।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

Author

- विज्ञापन -

Latest News