संयुक्त राष्ट्र ने लैंगिक समानता हासिल करने की दिशा में देखी अच्छी प्रगति : Antonio Guterres

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र द्वारा लैंगिक समानता रणनीति को अपनाने के पांच साल बाद, विश्व निकाय ने लैंगिक समानता हासिल करने में उल्लेखनीय प्रगति देखी है, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ये बात कही। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में सभी स्तरों पर और सभी.

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र द्वारा लैंगिक समानता रणनीति को अपनाने के पांच साल बाद, विश्व निकाय ने लैंगिक समानता हासिल करने में उल्लेखनीय प्रगति देखी है, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ये बात कही। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2017 में गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में सभी स्तरों पर और सभी क्षेत्रों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व को बढ़ाने के लिए लक्ष्य और समयसीमा के साथ लैंगिक समानता पर रणनीति शुरू की हैं। पिछले पांच वर्षों में, संयुक्त राष्ट्र ने उल्लेखनीय काम किया है। उन्होंने रणनीति की पांचवीं वर्षगांठ के अवसर पर सोमवार को लैंगिक समानता पर दोस्तों के समूह को ये बात बताई।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य से दो साल पहले 2020 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ नेतृत्व के बीच लैंगिक समानता हासिल की गई, साथ ही शांति अभियानों के प्रमुखों और उप प्रमुखों के बीच समानता के साथ-साथ 130 संयुक्त राष्ट्र निवासी समन्वयकों के बीच समानता भी हासिल की गई। ‘‘मुख्यालय स्थानों पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व अब बराबरी पर पहुंच गया है। और कम से कम 50 प्रतिशत महिला कर्मचारियों के साथ संयुक्त राष्ट्र की संस्थाओं की संख्या पांच से बढ़कर 26 हो गई है।’’ लेकिन संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि ‘‘अंतराल बना हुआ है’’, क्षेत्र में धीमी प्रगति की ओर इशारा करता है और कुछ मामलों में पीछे भी जा रहा है।

उन्होंने क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के शुरूआती स्तर के पदों पर महिलाओं की भर्ती में कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे भविष्य में समानता की संभावनाओं पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। गुटेरेस ने कहा, कि लैंगिक समानता रणनीति के तहत और सुधार के रूप में, संयुक्त राष्ट्र महिलाओं को संगठन के फील्ड मिशनों में भर्ती करने के प्रयासों को मजबूत करेगा, विश्व निकाय को महिलाओं के लिए अधिक आकर्षक नियोक्ता बनाने के लिए नीतियों और उपकरणों को दोगुना करेगा, और पूरक लक्ष्यों के रूप में लिंग और भौगोलिक विविधता को दर्शाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Author

- विज्ञापन -

Latest News