अमेरिकी रिपब्लिकन सांसद होमलैंड सिक्युरिटी के मंत्री पर महाभियोग चलाने में विफल रहे

वाशिंगटन: अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी को उस समय एक बड़ा झटका लगा जब अमेरिकी होमलैंड सिक्युरिटी मंत्री एलेजांद्रो मयोरकास प्रतिनिधि सभा में सीमा सुरक्षा मुद्दे पर महाभियोग वोट टालने में सफल रहे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, निचले सदन में 214 के मुकाबले 216 वोट पड़े।

खास बात यह रही कि चार रिपब्लिकन सांसदों ने पार्टी लाइन से अलग जाने हुए डेमोक्रेट के साथ बाइडेन प्रशासन के शीर्ष सीमा अधिकारी के महाभियोग के खिलाफ वोट किया। कैलिफोर्नयिा के प्रतिनिधि टॉम मैक्लिंटॉक ने अपने सहयोगियों को लिखे एक पत्र में तर्क दिया कि मेयरकास के खिलाफ जीओपी लेखों में यह बताया गया है

कि कैसे संस्थापक महाभियोग योग्य अपराध को परिभाषित करेंगे। उन्होंने चेतावनी दी कि रिपब्लिकन एक मिसाल कायम करेंगे जिसे डेमोक्रेट भविष्य में उनके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं। महाभियोग को ‘खराब राजनीति और बुरी नीति‘ का प्रयास बताते हुए मैक्लिंटॉक ने जोर देकर कहा कि हाउस रिपब्लिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन की सीमा नीतियों को लागू करने के लिए मेयरकास को पद से हटाने की वकालत करके सीमाएँ पार करने का प्रयास कर रहे हैं।

मेयरकास के खिलाफ महाभियोग के अनुच्छेदों में उन पर कानून का पालन करने से इनकार करने और सार्वजनिक विश्वास का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। सफल होने पर, लगभग 150 वर्षों में पहली बार किसी कैबिनेट अधिकारी पर महाभियोग चलाने का यह पहला मामला होता।

Author

- विज्ञापन -

Latest News