कतर विश्व कप में “पश्चिमी मानवाधिकार रक्षक” का स्वागत नहीं

इस हफ्ते, कतर विश्व कप बहुप्रतीक्षित सेमीफाइनल और फाइनल की शुरूआत करेगा। कुछ ने टिप्पणी करते हुए कहा कि पश्चिमी मीडिया अंततः खेल पर ही ध्यान दे सकता है। दरअसल, आधे महीने से अधिक समय से, कुछ पश्चिमी मीडिया गंभीर रूप से फोकस से बाहर हैं। वस्तुनिष्ठ और तटस्थ होने का दावा करने वाले ये.

इस हफ्ते, कतर विश्व कप बहुप्रतीक्षित सेमीफाइनल और फाइनल की शुरूआत करेगा। कुछ ने टिप्पणी करते हुए कहा कि पश्चिमी मीडिया अंततः खेल पर ही ध्यान दे सकता है। दरअसल, आधे महीने से अधिक समय से, कुछ पश्चिमी मीडिया गंभीर रूप से फोकस से बाहर हैं। वस्तुनिष्ठ और तटस्थ होने का दावा करने वाले ये पश्चिमी मीडिया विश्व कप की मेजबानी के लिए कतर के समर्पण को नज़रअंदाज़ करते हैं, वैश्विक उथल-पुथल के संदर्भ में फ़ुटबॉल द्वारा लाई गई एकता और ऊर्ध्वगामी शक्ति को नज़रअंदाज़ करते हैं, बार-बार खेल से एकत्रित एकता की आग पर ठंडा पानी डालते हैं, और फ़ुटबॉल द्वारा बनाए गए कनेक्शन के पुल पर मोर्चाबंदी करते हैं। वे खेल के राजनीतिकरण की बड़ी छड़ी पकड़ते हुए दुनिया भर के खेल प्रशंसकों के विपरीत पक्ष में खड़े होते हैं।

कतर फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी करने वाला पहला अरब देश है। हालाँकि, जिस क्षण से इसने इसके आयोजन का आवेदन पेश किया, पश्चिम द्वारा बिना किसी कारण के इसकी आलोचना की गई। कतर की सरकार ने कई बार स्पष्टीकरण दिया, लेकिन कुछ पश्चिमी मीडिया ने उसे अनसुना कर दिया।खेलों के इतिहास में ऐसे उदाहरण असामान्य नहीं हैं। पश्चिमी मीडिया का प्रदर्शन लगभग एक ही जैसा है, उनके पीछे गैर-पश्चिमी दुनिया के खिलाफ उनका गहरा वैचारिक पूर्वाग्रह और नस्लीय भेदभाव है। इसका एक गहरा कारण “पश्चिमी-केंद्रवाद” है। पश्चिम के लिए अन्य राष्ट्रों की शक्ति को स्वीकार न कर पाना एक प्रकार का दु:ख है, और यह पतन का लक्षण भी है।

लोग यह सवाल पूछना चाहते हैं कि यदि अमेरिका और पश्चिम वास्तव में अरब देशों में श्रम अधिकारों जैसे मानवाधिकारों का ख्याल रखता हैं, तो वे मध्य पूर्व में युद्धों को क्यों भड़काते हैं और बड़ी मानवीय आपदाएँ पैदा करते हैं?

दुनिया के इस शीर्ष आयोजन की मेजबानी करने और विश्व में हंसी और उत्साह लाने में कतर की सफलता अपने आप में एक अद्भुत उपलब्धि है। इससे भी दुर्लभ बात यह है कि कतर में हुए विश्व कप ने दुनिया को पश्चिमी रिपोर्टों के पूर्वाग्रह से मुक्त एक वास्तविक और रंगीन अरब दुनिया देखने की अनुमति दी, जिससे अनिश्चितताओं से भरी आज की दुनिया में ताजा और सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ।खेल को खेल से संबंधित होने दें। कतर विश्व कप “पश्चिमी मानवाधिकार रक्षकों” का स्वागत नहीं करता है। सभी शोर और हस्तक्षेप फुटबॉल के आकर्षण में बाधा नहीं बन सकते और इसका हवा के साथ मरना तय है।

 (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Author

- विज्ञापन -

Latest News