इन गर्मियों में क्या आप भी Oily त्वचा से परेशान हैं, तो आजमाएं यह 11 प्रभावी टिप्स

  नई दिल्ली: तैलीय त्वचा एक सामान्य त्वचा प्रकार है जिसमें सीबम का अत्यधिक उत्पादन होता है, जो त्वचा की वसामय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल है। यह अतिरिक्त तेल चमकदार, चिकना दिखने, बढ़े हुए छिद्रों और मुँहासे और ब्लैकहेड्स जैसी कुछ त्वचा समस्याओं के विकसित होने की संभावना को बढ़ा सकता है। तैलीय त्वचा.

 

नई दिल्ली: तैलीय त्वचा एक सामान्य त्वचा प्रकार है जिसमें सीबम का अत्यधिक उत्पादन होता है, जो त्वचा की वसामय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल है। यह अतिरिक्त तेल चमकदार, चिकना दिखने, बढ़े हुए छिद्रों और मुँहासे और ब्लैकहेड्स जैसी कुछ त्वचा समस्याओं के विकसित होने की संभावना को बढ़ा सकता है। तैलीय त्वचा सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों में हो सकती है और यह आनुवंशिक, हार्मोनल और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन से प्रभावित होती है।

तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों को अक्सर संतुलित रंग बनाए रखने में कठिनाई होती है। जबकि अत्यधिक तेल निराशाजनक हो सकता है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सीबम त्वचा को हाइड्रेटेड और संरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, जब सीबम का उत्पादन अत्यधिक हो जाता है, तो यह त्वचा देखभाल संबंधी कई चुनौतियों का कारण बन सकता है।

# क्लींजिंग:

अपने चेहरे को दिन में दो बार, सुबह और सोने से पहले धोने के लिए एक सौम्य, सल्फेट-मुक्त और पीएच-संतुलित क्लींजर का उपयोग करें। कठोर, शुष्क साबुनों से बचें क्योंकि वे त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं, जिससे यह क्षतिपूर्ति के रूप में और भी अधिक तेल का उत्पादन कर सकता है।

#एक्सफोलिएशन:

नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है जो छिद्रों को बंद कर सकती हैं और तैलीयपन में योगदान कर सकती हैं। सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अवयवों वाले हल्के एक्सफोलिएंट का विकल्प चुनें और अत्यधिक एक्सफोलिएशन को रोकने के लिए इसे सप्ताह में 1-2 बार उपयोग करें।

#मिट्टी के मास्क:

सप्ताह में एक बार क्ले मास्क लगाएं। मिट्टी, जैसे काओलिन या बेंटोनाइट, त्वचा से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को अवशोषित कर सकती है, जिससे यह दिखने और तरोताजा महसूस होती है।

#हाइड्रेशन:

तैलीय त्वचा को भी जलयोजन की आवश्यकता होती है। अतिरिक्त तेल मिलाए बिना अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हल्के, तेल-मुक्त या गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। हाइड्रेटेड त्वचा में अतिरिक्त तेल उत्पन्न होने की संभावना कम होती है।

# संतुलित आहार:

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। मीठे या उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचें, क्योंकि वे तैलीयपन और मुँहासे में योगदान कर सकते हैं।

# चाय के पेड़ की तेल:

मुंहासों के लिए स्पॉट उपचार के रूप में चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करने पर विचार करें। इसमें प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह त्वचा को अधिक शुष्क किए बिना मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है। लगाने से पहले इसे कैरियर ऑयल से पतला कर लें।

# विच हैज़ल:

विच हेज़ल एक प्राकृतिक कसैला है जो त्वचा के छिद्रों को कसने और अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। साफ करने के बाद इसे कॉटन बॉल से लगाएं।

# अपना चेहरा छूने से बचें:

गंदे हाथों से अपना चेहरा छूने से तेल और बैक्टीरिया स्थानांतरित हो सकते हैं, जिससे मुंहासे हो सकते हैं। अपने चेहरे को अनावश्यक रूप से छूने से बचने का प्रयास करें।

 

- विज्ञापन -

Latest News